Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan China Relations: चीन-पाकिस्तान की नेवी ने अरब सागर में संयुक्त अभ्यास किया, कर्नल ने बताई ये खास वजह

चीन और पाकिस्तान की नजदीकियां किसी से छुपी नहीं हैं। दोनों देशों की सेनाएं अक्सर संयुक्त अभ्यास करती रहती हैं। इस बीच मीडिया रिपोर्ट में सामने आया है कि चीनी और पाकिस्तानी नौसेनाएं अरब सागर में हफ्ते भर के लिए अभ्यास कर रही हैं। यह पहली बार है कि भारत के दोनों प्रतिद्वंदी देश संयुक्त रूप से समुद्री में गश्त करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 13 Nov 2023 03:01 PM (IST)
Hero Image
चीन-पाकिस्तान की नेवी ने अरब सागर में संयुक्त अभ्यास किया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, कराची। चीन और पाकिस्तान की नजदीकियां किसी से छुपी नहीं हैं। दोनों देशों की सेनाएं अक्सर संयुक्त अभ्यास करती रहती हैं। इस बीच मीडिया रिपोर्ट में सामने आया है कि चीनी और पाकिस्तानी नौसेनाएं अरब सागर में हफ्ते भर के लिए अभ्यास कर रही हैं। यह पहली बार है कि भारत के दोनों प्रतिद्वंदी देश संयुक्त रूप से समुद्री में गश्त करेंगे।

कराची में एक नेवी बेस पर शनिवार को चीनी और पाकिस्तानी नौसेनाओं ने उत्तरी अरब सागर के जल और हवाई क्षेत्र में 'सी गार्जियंस -3' अभ्यास शुरू किया। इस अभ्यास में पनडुब्बी रोधी ऑपरेशन भी शामिल हैं। डॉन न्यूज के मुताबिक, यह अभ्यास शुक्रवार तक चलेगा।

चीन-पाकिस्तान पहली बार संयुक्त समुद्री रूप से गश्त करेंगे

चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता, कर्नल वू कियान ने कहा, अभ्यास के दौरान, चीन और पाकिस्तान पहली बार संयुक्त समुद्री रूप से गश्त करेंगे। कर्नल वू को कहा कि "समुद्री सुरक्षा खतरों के लिए संयुक्त प्रतिक्रिया" की थीम के साथ, इस अभ्यास में निर्माण आंदोलन, वीबीएसएस (यात्रा, बोर्ड, सर्च और जब्ती), हेलीकॉप्टर क्रॉस-डेक लैंडिंग, सर्च और बचाव, पनडुब्बी रोधी संचालन शामिल होंगे।"

दोनों देशों के बीच मौसम की रणनीतिक साझेदारी होगी

कर्नल वू ने आगे कहा कि इस अभ्यास में कुछ पेशेवर आदान-प्रदान और आपसी यात्राओं के बारे में चर्चा को भी शामिल किया जाएगा। चीन के सैन्य प्रवक्ता ने कहा, "यह चीन और पाकिस्तान इस तरह का तीसरी बार अभ्यास कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच सभी मौसम की रणनीतिक साझेदारी और पारंपरिक दोस्ती को मजबूत करना और दोनों सेनाओं के यथार्थवादी युद्ध प्रशिक्षण को मजबूत करना है।"

ये भी पढ़ें: US News: उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अमेरिका आज भी भारतीय छात्रों की पहली पसंद, ODR की रिपोर्ट में दावा