Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: कौन है लेफ्टिनेंट जनरल असीम मलिक? जिन्हें बनाया गया पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI का नया चीफ

Pakistan पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को नया प्रमुख मिला है। लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद असीम मलिक को जासूसी एजेंसी का नया महानिदेशक बनाया गया है। गौरतलब है कि आईएसआई प्रमुख का पद पाकिस्तानी सेना में सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक माना जाता है। नियुक्ति देश के प्रधानमंत्री सेना प्रमुख के परामर्श पर करते हैं। जानिए कौन है लेफ्टिनेंट जनरल असीम मलिक।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 23 Sep 2024 06:02 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति प्रधानमंत्री द्वारा सेना प्रमुख के परामर्श से की जाती है। (Photo- Internet Media)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद असीम मलिक को जासूसी एजेंसी- इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का नया महानिदेशक नियुक्त किया है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने पाक की सरकारी टीवी के हवाले से इसकी जानकारी दी।

पीटीआई के अनुसार लेफ्टिनेंट जनरल मलिक, जो वर्तमान में रावलपिंडी में जनरल मुख्यालय में सहायक जनरल के रूप में कार्यरत हैं, 30 सितंबर को अपनी नई भूमिका संभालेंगे। वह वर्तमान महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम की जगह लेंगे।

प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है नियुक्ति

आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है, लेकिन परंपरा के अनुसार वह सेना प्रमुख के परामर्श से इस शक्ति का प्रयोग करते हैं। आईएसआई प्रमुख का पद पाकिस्तानी सेना में सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक माना जाता है, जिसने देश के 77 से अधिक वर्षों के अस्तित्व में आधे से अधिक समय तक शासन किया है और अब तक सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों में काफी शक्ति का प्रयोग किया है।

लेफ्टिनेंट जनरल मलिक ने पहले बलूचिस्तान में इन्फैंट्री डिवीजन और वजीरिस्तान में इन्फैंट्री ब्रिगेड की कमान संभाली थी। उन्होंने अपने पाठ्यक्रम में स्वॉर्ड ऑफ ऑनर भी प्राप्त किया है और नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी (NDU) में मुख्य प्रशिक्षक के रूप में कार्य किया है। साथ ही कमांड एंड स्टाफ कॉलेज क्वेटा में प्रशिक्षक के रूप में भी कार्य किया है।

नदीम अंजुम को इमरान खान ने बनाया था डीजी

वे फोर्ट लीवेनवर्थ और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज से स्नातक हैं। उन्होंने वर्षों से सेना में विभिन्न नेतृत्व भूमिकाएं निभाई हैं। उनकी नियुक्ति पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर हुई है, जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा अभियानों, दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने 2021 में डीजी आईएसआई के रूप में नियुक्त किया था।