Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान में पेट्रोल के लिए भटक रहे लोग, पंजाब में हालात बद से बदतर; लाहौर में 450 में से 70 पंप सूखे

पाकिस्तान में जारी आर्थिक संकट के बीच अब पेट्रोल संकट छा गया है। कई शहरों में पंपों पर पेट्रोल खत्म हो गया है जिससे लोगों की दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो गई है। तेल कंपनियां गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रही हैं।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Fri, 10 Feb 2023 02:24 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में पेट्रोल संकट गहराया, कई पंपों में खत्म हुआ तेल

लाहौर, एएनआई। पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र के अधिकांश पेट्रोल पंपों में पेट्रोल खत्म हो गया है, जिससे लोगों की दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो गई है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, दूर-दराज के इलाकों में जहां एक महीने से अधिक समय से पंपों की आपूर्ति नहीं हुई है, स्थिति भयानक है।

पर्याप्त आपूर्ति के आश्वासन और जमाखोरों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की सरकार की धमकियों के बावजूद पंजाब में गैसोलीन की कमी बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: Pakistan: आर्थिक बदहाली भूल भारत को परमाणु ताकत होने की हेकड़ी दिखा रहा पाक

PPDA ने तेल विपणन कंपनियों को ठहराया जिम्मेदार

दूसरी ओर, पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (PPDA) ने सभी तेल विपणन कंपनियों (OMCs) को मांग के जवाब में उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने में विफल रहने, पंपों को खाली छोड़ने और ड्राइवरों को शहरी क्षेत्रों में गैस के लिए जाने के लिए मजबूर करने के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

OMAP ने दावे को किया खारिज

ओएमसी एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान (ओएमएपी), जिसने दावे को खारिज कर दिया, ने कहा कि कुछ गैस स्टेशन गैसोलीन के भंडारण में भाग ले रहे थे और गैसोलीन की कीमतों में अनुमानित वृद्धि के आलोक में आय बढ़ाने के लिए नकली कमी पैदा कर रहे थे।

पंजाब में कई पेट्रोल पंप बंद

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, खराब अर्थव्यवस्था के कारण ईंधन की भारी कमी के बीच, पंजाब के प्रमुख और छोटे शहरों में कई पेट्रोल पंप बंद कर दिए गए हैं। लाहौर, गुजरांवाला और फैसलाबाद जैसे कुछ बड़े शहरों में स्थिति सबसे खराब प्रतीत होती है, जहां तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) के दबाव के परिणामस्वरूप कई पेट्रोल पंप कथित तौर पर कई दिनों से पेट्रोल की न के बराबर आपूर्ति पर चल रहे हैं।

लाहौर में 450 में से 70 पंप सूखे

पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के सूचना सचिव ख्वाजा आतिफ ने डॉन को बताया, "लाहौर में, कुल 450 पंपों में से लगभग 70 सूखे हैं। पेट्रोल की कमी के कारण जिन इलाकों में पंप बंद हैं, उनमें शाहदरा, वाघा, लिटन रोड और जैन मंदार शामिल हैं।"

गंभीर आर्थिक संकट में तेल कंपनियां

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान के कई शहरों में पेट्रोल की आपूर्ति गंभीर रूप से सीमित है। अधिकांश गैस स्टेशन बंद हैं। कुछ खुले हैं, और वे जो केवल थोड़ी मात्रा में गैसोलीन प्रदान करते हैं। इन गैस स्टेशनों पर कारों और बाइकों की लंबी लाइनें लगी रहती हैं। विशेष रूप से, पाकिस्तान की तेल कंपनियां गंभीर आर्थिक संकट और मुद्रा के अवमूल्यन के कारण 'ढहने' के कगार पर हैं। 

यह भी पढ़ें: Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान और IMF के बीच नहीं हो सकी रुके हुए बेलआउट पैकेज की डील: रिपोर्ट