Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alexei Navalny Death: रूस में विपक्षी नेता नवलनी की याद में देशभर में हुआ कार्यक्रम, 400 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Alexei Navalny Death रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) के धुर विरोधी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी (Formidable Opponent Alexei Navalny) की मौत की शनिवार को पुष्टि हुई। देश भर में इसे लेकर विरोध जताया जा रहा है। एलेक्सी नवलनी की मौत के बाद से 32 रूसी शहरों में कार्यक्रमों में 400 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 18 Feb 2024 08:43 AM (IST)
Hero Image
रूस में नवलनी के स्मृति सभा के दौरान एक महिला को हिरासत में लेते पुलिसकर्मी (फोटो- रायटर्स)

रायटर्स, सेंट पीटर्सबर्ग (रूस)। Death of Alexei Navalny: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत की शनिवार को पुष्टि हो गई। एलेक्सी नवलनी की मौत के बाद से 32 रूसी शहरों में कार्यक्रमों में 400 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। अधिकार समूह ओवीडी-इन्फो ने इसकी जानकारी दी। यह सितंबर 2022 के बाद से रूस में राजनीतिक कार्यक्रमों में गिरफ्तारी की सबसे बड़ी लहर है, जब लोगों द्वारा की जा रही प्रदर्शनों में 1,300 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

एलेक्सी नवलनी की मां को शनिवार को बताया गया कि उनकी मौत ‘सडन डेथ सिंड्रोम से हुई है’ और जांच पूरी होने तक शव परिवार को नहीं सौंपा जाएगा। शव अभी कहां रखा गया है इसकी कोई जानकारी नहीं है। वहीं, नवलनी के समर्थकों ने शव को परिवार को सौंपने की मांग की है। नवलनी की मौत की खबर चुनाव से एक महीने से भी कम समय पहले आई है।

टहलने के दौरान दोपहर में बेहोश हुए एलेक्सी नवलनी

मास्को से 1,900 किमी उत्तर-पूर्व में पोलर वुल्फ पीनल कालोनी में 47 वर्षीय नवलनी शुक्रवार को टहलने के दौरान दोपहर में बेहोश हो गए थे और उनकी मौत हो गई। इसे सबसे खतरनाक जेल में से एक माना जाता है। वह यहां सजा काट रहे थे। वहां के एक कर्मचारी ने नवलीन का पास के शहर सालेकहार्ड ले जाने की जानकारी दी थी। लेकिन वहां कोई शव मौजूद नहीं था। परिवार ने शव सौंपने की मांग की है।

देशभर में लोगों ने नवलनी के मौत पर जताया विरोध 

देश भर में इसे लेकर विरोध जताया जा रहा है। इसे लेकर कम से कम 340 लोगों को हिरासत में लिया गया है। शनिवार को सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां सेंट पीटर्सबर्ग और मास्को में हुईं। लोग शर्म करो के नारे लगा रहे थे। नवलनी की मौत की सूचना के कुछ घंटे बाद उनकी पत्नी यूलिया जर्मनी में एक सुरक्षा सम्मेलन में उपस्थित हुईं, जहां विश्व के कई नेता एकत्र हुए थे। उन्होंने कहा कि अगर यह सच है, तो मैं चाहती हूं कि पुतिन और उनके आसपास के लोगों को पता चले कि उन्होंने मेरे देश, परिवार और पति के साथ जो किया उसके लिए वे जिम्मेदार होंगे।

यह भी पढ़ें- Alexei Navalny: प्लेन में दिया गया जहर और 19 साल की कैद; कौन थे एलेक्सी नवलनी जिन्होंने पुतिन की नाक में किया था दम

यह भी पढ़ें- US News: नवलनी की मौत पर गुस्से में राष्ट्रपति बाइडन, बोले- उनकी मौत के जिम्मेदार पुतिन, हमें मूर्ख न बनाया जाए