Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Moscow Visit: 'पीएम मोदी की यात्रा से कई क्षेत्रों में ठोस नतीजे निकलने की उम्मीद', रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने जताई आशा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस पहुंच गए हैं। पीएम मोदी रूस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। वो मास्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक करेंगे। रूस में भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी के इस यात्रा को लेकर कहा है कि इससे भारत और रूस के संबंध और अधिक मजबूत होंगे।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 09 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मॉस्को में राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक करेंगे।

पीटीआई, मास्को। रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रूस यात्रा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी वार्ता द्विपक्षीय व्यापार व आर्थिक संबंधों और वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी अनुसंधान के कुछ नए क्षेत्रों पर केंद्रित होगी। उन्होंने विश्वास जताया कि वार्ता से कई क्षेत्रों में ठोस नतीजे निकलेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा पर विनय कुमार ने कहा कि व्यापार, आर्थिक और निवेश सहयोग तथा संपर्क पर व्यापक बातचीत मोदी की यात्रा के दौरान चर्चा का मुख्य केंद्र होगी। कुमार ने कहा, "यह दोनों देशों के बीच होने वाली वार्षिक शिखर बैठकों का हिस्सा है और इसलिए एजेंडा हमारे द्विपक्षीय संबंधों के सभी मुद्दों पर केंद्रित होगा।"

भारत को रूस से काफी उम्मीद

ऊर्जा और रक्षा के क्षेत्रों में संभावित निर्णयों के बारे में पूछे जाने पर, कुमार ने कहा, "हम दस्तावेजों पर काम कर रहे हैं। इनमें से कुछ समझौते व्यापार और आर्थिक संबंधों से संबंधित हैं और साथ ही कनेक्टिविटी व वैज्ञानिक एवं तकनीकी अनुसंधान के कुछ नए क्षेत्रों से भी संबंधित हैं। इसलिए मुझे उम्मीद है कि इनमें से कई क्षेत्रों में हमें ठोस नतीजे मिलेंगे।"

कुमार ने सहमति जताई कि व्यापार असंतुलन एक प्रमुख क्षेत्र बना हुआ है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है और प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान इस मामले पर चर्चा होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय व्यापार में वृद्धि ने भारत के लिए घाटे की स्थिति पैदा कर दी है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि कुछ निर्णयों द्वारा इस मुद्दे का समाधान होने की संभावना है। कुमार ने कहा, "इसलिए हम इन मुद्दों पर चर्चा करेंगे और वस्तुओं के साथ-साथ मात्रा को लेकर भी व्यापार का विस्तार करने पर काम करेंगे। निर्यात के कुछ नये क्षेत्रों में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद, आटोमोबाइल कलपुर्जे, इंजीनियरिंग सामान और फार्मास्यूटिकल्स शामिल हैं।"