Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रूस के दागिस्तान हवाईअड्डे पर इजरायलियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, 60 लोगों को हिरासत में लिया गया

रूस के दागिस्तान हवाईअड्डे पर इजरायलियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ। RIA ने कहा कि इसमें से 150 सक्रिय प्रदर्शनकारियों की पहचान कर ली गई है। विरोध प्रदर्शन के दौरान 9 पुलिस अधिकारी घायल हुए थे जिनमें से दो का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 30 Oct 2023 05:29 PM (IST)
Hero Image
रूस के दागिस्तान हवाईअड्डे पर इजरायलियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन (Image: AFP)

रॉयटर्स, मॉस्को। रविवार को रूस के मुस्लिम बहुल दागिस्तान क्षेत्र में एक हवाई अड्डे पर इजरायलियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए। इस मामले में अब तक 60 लोगों को हिरासत में लिया गया है। आरआईए (RIA) समाचार एजेंसी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

बता दें कि इजरायल के खिलाफ विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने एयरपोर्ट पर कब्जा कर लिया था। उन्हें सूचना मिली थी कि इजरायलियों से भरी एक प्लेन रूस के दागेस्तान एयरपोर्ट पर लैंड करने वाली है। इसी को देखते हुए फलिस्तीनी समर्थक प्रदर्शनकारियों ने इजरायलियों पर हमला करने की मंशा से एयरपोर्ट पर जमकर विरोध प्रदर्शन किया।

150 सक्रिय प्रदर्शनकारियों की पहचान हुई

RIA ने कहा कि इसमें से 150 सक्रिय प्रदर्शनकारियों की पहचान कर ली गई है। विरोध प्रदर्शन के दौरान 9 पुलिस अधिकारी घायल हुए थे, जिनमें से दो का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

इस मामले को लेकर क्रेमलिन ने सोमवार को कहा कि हवाई अड्डे पर हुआ हमला एक 'बाहरी प्रभाव' का परिणाम था। पत्रकारों से बातचीत में क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा,'यह सर्वविदित और स्पष्ट है कि मखचकाला हवाई अड्डे के आसपास कल की घटनाएं काफी हद तक बाहरी हस्तक्षेप का परिणाम हैं, जिसमें सूचना प्रभाव भी शामिल है।'

हिंसा की साजिश किसने रची?

पेसकोव ने आगे कहा कि 'दुर्चिंतकों' ने उत्तरी काकेशस में मुख्य रूप से मुस्लिम क्षेत्र में लोगों को उत्तेजित करने के लिए गाजा में व्यापक रूप से देखी गई पीड़ा की तस्वीरों का इस्तेमाल किया था। उन्होंने यह नहीं बताया कि किसने हिंसा की साजिश रची?

यह भी पढ़े: US: सिखों के खिलाफ बढ़ती हिंसा अमेरिका पर एक धब्बा, न्यूयार्क मेयर बोले- पगड़ी का मतलब आतंकवाद नहीं

यह भी पढे: Israel Hamas War: इतनी जल्दी खत्म नहीं होगी ये जंग, हमास के खिलाफ इजरायल का मास्टर प्लान तैयार; अब तक क्या-क्या हुआ?