Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK Politics: नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की तारीफ करते हुए Rishi Sunak ने कहा- जो मेरे सास-ससुर ने हासिल किया, उसपर मुझे है गर्व

ब्रिटेन में सत्तारुढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक मतदाताओं में से लगभग आधे का मानना है कि ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे। गौरतलब है कि अपोनियन पोल में ऋषि सुनक को पीएम की रेस में सबसे आगे बताया गया है।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Mon, 18 Jul 2022 04:42 PM (IST)
Hero Image
ऋषि सुनक ने अपने भारतीय सास-ससुर, इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की तारीफ की। (फाइल फोटो)

 लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने अपने भारतीय सास-ससुर, इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की तारीफ की। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, पत्नी अक्षता मूर्ति की पारिवारिक संपत्ति के बारे में टिप्पणी करते हुुए सुनक ने कहा, 'उनके सास-ससुर ने जिंदगी में जो मुकाम हासिल की है, उसपर उन्हें गर्व है। रविवार रात आइटीवी चैनल की बहस के दौरान जब ऋषि सुनक के बारे में उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के टैक्स विवाद के मामले पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मैं हमेशा पूरी तरह से ब्रिटेन में सामान्य करदाता रहा हूं; मेरी पत्नी दूसरे देश से है इसलिए उसके साथ अलग व्यवहार किया जाता है, लेकिन  अक्षता समझा चुकीं हैं कि उसने वसंत ऋतु में टैक्स से जुड़े मामले को सुलझा दिया है।'

बता दें कि सुनक के आलोचकों का कहना है कि ऋषि सुनक ने जो टैक्स स्ट्रक्चरी जारी किया था, उसमें उन्होंने रिडक्शन स्कीम के जरिए अपनी पत्नी को फायदा पहुंचाने की कोशिश की, जो गैर-अधिवास दर्जे पर ब्रिटेन में रहती हैं। 

मेरे सास-ससुर ने जो हासिल किया है, उस पर मुझे बहुत गर्व है: सुनक

सुनक ने कहा, 'मेरी पत्नी के परिवार की संपत्ति के बारे में चर्चा की जा रही है। मुझे इस बात को अच्छी तरह से संबोधित करने दें कि क्योंकि मुझे लगता है कि यह बात बताने योग्य है। वास्तव में मेरे सास-ससुर ने जो हासिल किया है, उस पर मुझे बहुत गर्व है। सुनक ने आगे कहा, 'मेरे ससुर के पास कोई संपत्ति नहीं थी, बस एक सपना था और कुछ सौ पाउंड थे जो मेरी सास की बचत ने उन्हें प्रदान किए। उसी बचत के साथ उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े, सबसे सम्मानित और सफल कंपनियों में से एक का निर्माण किया, जिसने ब्रिटेन में हजारों लोगों को रोजगार दिया।

अपोनियन पोल  के मुताबिक पीएम रेस में सबसे आगे चल रहे हैं सुनक

बता दें कि ब्रिटेन में सत्तारुढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक मतदाताओं में से लगभग आधे का मानना है कि ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे। अपोनियन पोल में ऋषि सुनक को पीएम की रेस में सबसे आगे बताया गया है। गौरतलब है कि हाल ही में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा का ऐलान करने वाले बोरिस जानसन, ऋषि सुनक को बतौर प्रधानमंत्री देखना नहीं चाहते हैं।