Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Driving Tips: कार चलाते समय बरतें ये सावधानियां, नहीं तो हो सकता है नुकसान

कार ड्राइव करते समय आपको कई बातों का खास ख्याल रखना चहिए वरना बाद में आपके साथ-साथ आपके आस-पास वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 07 Jun 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
Avoid these mistakes when driving a car see all details here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। ड्राइविंग एक चीज है जिसे हर कोई सीखना चाहता है, कुछ लोग ड्राइविंग स्कूलों के माध्यम से सीखते हैं तो कुछ अपने घर परिवार और दोस्तों की मदद से सीखते हैं। ड्राइविंग सीखने के दौरान हमें बहुत सी बातों का ख्याल रखना चाहिए, अक्सर हम सीखते समय बातों पर ध्यान नहीं देते जिसके कारण बाद में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और खुद के साथ -साथ कार के अंदर और सड़क पर चलने वालों की जान जोखिम में पड़ सकती है।

अपनी लेन से बाहर न जाएं 

ड्राइविंग करते समय हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि कभी भी ड्राइव करते समय अपने लेन से बाहर न जाएं। इसके कारण सड़क पर चल रहे लोगों और  वाहनों को दिक्कत हो सकती है।

दूसरे वाहनों का  नजदीक से पीछा करने से बचें

आपको बता दें, टेलगेटिंग या दूसरे वाहनों का बहुत पास से पीछा करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। टकराव के किसी भी संभावना से बचने के लिए हर समय सामने वाले वाहन से एक सुरक्षित दूरी बनाकर रखना चहिए। खासतौर से खराब मौसम के समय में या फिर दोपहिया वाहन के पीछे ड्राइविंग करते समय दूरी बनाकर रखनी चहिए।

बिना किसी चेतावनी के कार अचानक न बंद करें

कई बार हमारे सामने ऐसी परिस्थिति आ जाती है कि हमें कार को अचानक रोकना पड़ता है। ऐसे समय में कभी भी कार को अचानक नहीं रोकना चाहिए एक बार टर्न सिग्नल या अपनी कार को धीरे -धीरे करके रोकना चहिए। ताकि आपके आस-पास जो ड्राइव कर रहा हो वो आराम से आगे की ओर निकल जाएं और आप लोग की कार टकराव से बच जाएं।

मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें

जब भी आप कार चला रहे होते हैं तो मोबाइल फोन या इंफोटेनमेंट स्क्रीन पर बहुत अधिक ध्यान न दें। इसके कारण आपका ध्यान भटक सकता है और एक्सीडेंट होने के खतरे भी बढ़ जाते हैं