Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बहुत नाजुक होता है कार का ये हिस्सा, थोड़ी सी लापरवाही की तो लग जाएगी हजारों की चपत; ऐसे रखें ख्याल

गर्मी के मौसम में कार के अंदर लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं। इससे कार के अंदर का तापमान ठंडा हो जाता है। हमेशा कार को पार्क करते समय इस बात का ख्याल रखें कि जहां आप पार्क कर रहे हैं वहां पर कोई ऐसी चीज तो नहीं है जो आपके कार को नुकसान पहुंचा सकती है और आपको हजारों का नुकसान भी हो सकता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 23 Jun 2023 07:52 PM (IST)
Hero Image
how to protect car windshield see all details here

 नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कई लोग अपनी कार का ख्याल काफी बढ़िया से रखते हैं। वो अपनी कार की सर्विसिंग भी समय-समय पर करते रहते हैं। ताकि बीच रास्ते में उनकी कार धोखा न दें। लेकिन कुछ छोटी-छोटी गलतियों के वजह से कार के विंडशील्ड में दरार आ जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन छोटी-छोटी गलतियों के बारे में जिसके कारण आपकी कार की विंडशील्ड क्रेक हो जाती है और आप कैसे इसका ख्याल रख सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में।

 

विंडशील्ड सबसे नाजुक पार्ट

कार में विंडशील्ड सबसे नाजुक पार्ट होता है। दरअसल कार में शीशे से बनी चीजें नाजुक होती है। अगर आप इनकी देखभाल में लापरवाही करते हैं तो ये टूट भी सकते हैं और आपको हजारों का नुकसान भी हो सकता है।

टूटी -फूटी  वाली सड़क

कार की विंडशील्ड सबसे अधिक उन सड़कों पर क्रैक होती हैं जहां बेकार टूटी -फूटी सड़क होती है। छोटे-छोटे कंकड टायर से उछलकर पीछे चल रही गाड़ियों के शीशे से टकरा जाते हैं। इससे विंडशील्ड और खिड़कियों के शीशों में दरार आ जाती है। इसलिए जब भी आप ऐसी सड़क पर जाएं तो सर्तक रहे और आराम से कार ड्राइव करें।

एसी का इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में कार के अंदर लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं। इससे कार के अंदर का तापमान ठंडा हो जाता है। तापमान में अंतर के वजह से भी कार के विंडशील्ड पर ब्रेक आ जाता है। अगर जरूरत न हो तो ऐसी को अधिक ठंडे तापमान पर न चलाएं।

पार्किंग का रखें ख्याल

हमेशा कार को पार्क करते समय इस बात का ख्याल रखें कि जहां आप पार्क कर रहे हैं वहां पर कोई ऐसी चीज तो नहीं है जो आपके कार को नुकसान पहुंचा सकती है। कार में किसी चीज के ऊपर से गिरने पर विंडशील्ड को नुकसान पहुंच सकता है.