Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेकेंड हैंड बाइक खरीदते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, मिलेगी बेहतर डील

कई लोग ऐसे होते हैं कि अपने बाइक्स की समय रहते सर्विस नहीं करवाते हैं जिसके चलते उनके बाइक का इंजन कमजोर हो जाता है। सर्विस हिस्ट्री भी मोटरसाइकिल के कंडिशन के बारे में काफी कुछ बताती है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 04 Dec 2022 04:42 PM (IST)
Hero Image
केंड हैंड बाइक लेते समय सबसे पहले उस बाइक को अपने सामने से देखें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सेकेंड हैं बाइक खीदने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि काफी कम कीमत में बेहतरीन मोटरसाइकिल मिल जाती है। हालांकि, सेकेंड हैंड बाइक खरीदते समय कई लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं, जिसके बाद उसको काफी पछतावा होता है। सेकेंड हैंड बाइक खरीदते समय नीचे दिए गए जरूरी बातों का अगर आप ध्यान रखते हैं तो आपको कम कीमत में बेहतरीन मोटरसाइकिल मिल सकती है।

सामने से देखें बाइक

कई लोग ऑनलाइक बाइक को देखते ही पसंद कर लेते हैं और सामने वाले व्यक्ति की बातों में आकर अपना नुकसान करवा लेते हैं, इसलिए सेकेंड हैंड बाइक लेते समय सबसे पहले उस बाइक को अपने सामने से देखें और दावा किए गए कंडिशन से तुलना करें।

इंजन कंडिशन

बेहतर होगा कि बाइक के इंजन का पता लगाने के लिए आप अपने साथ किसी मकैनिक को ले जाएं। अगर आप मकैनिक को नहीं भी ले जाते हैं तो आपको मोटरसाइकिल चलाकर उसकी कंडिशन का अंदाजा लगाना होगा और ध्यान देना होगा कि इंजन में ज्यादा शोर तो नहीं है, गियर बदलने में कोई समस्या तो नहीं आ रही है? इन सब चीजों के बारे में

सर्विस हिस्ट्री

जब भी पुरानी मोटरसाइकिल खरीदने जाएं उसकी सर्विस हिस्ट्री जरूर चेक करें। क्योंकि, कई लोग ऐसे होते हैं कि अपने बाइक्स की समय रहते सर्विस नहीं करवाते हैं, जिसके चलते उनके बाइक का इंजन कमजोर हो जाता है। सर्विस हिस्ट्री भी मोटरसाइकिल के कंडिशन के बारे में काफी कुछ बताती है। इसके अलावा, जो आप मोटरसाइकिल खरीदने जा रहे हैं वो कितना चला है इसपर भी जरूर गौर करें।

चालान हिस्ट्री

पुरानी मोटरसाइकिल खरीदते समय लोग अक्सर जो बड़ी गलती करते है वो है चालान हिस्ट्री को न चेक करना। जब भी आप सेकेंड हैंड मोटरसाइकिल खरीदने जाएं ऑनलाइन माध्यम से उस प्रोडक्ट का चालान हिस्ट्री जरूर चेक कर लें, ताकि खरीदने के इसका भार आपके ऊपर न आ जाए।

डील पक्की होने पर जरूर करवाएं इंश्योरेंस

इस महंगाई के दौर में अक्सर स्थितियां बिल्कुल नई खरीदारी की अनुमति नहीं देती हैं, यही वजह है कि लोग सेकेंड-हैंड वाहनों की ओर रुख करते हैं। ऐसे में किसी भी वाहन का बीमा होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपका वाहन चोरी हो गया या दुर्घटना का शिकार हुआ तो आपको मदद मिल सकेगी। खासकर पुरानी बाइक के मामले में बीमा का दावा करना मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़ें

क्या होता है वीआईपी नंबर प्लेट? क्यों इसको लेने के लिए लोगों के बीच है क्रेज

1 लाख के अंदर आती हैं ये बेहतरीन बाइक्स, माइलेज के मामले में भी निभाएंगी आपका साथ