Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए कार ड्राइवर 7 तरीकों से रखें अपने व्हीकल का ख्याल, लम्बे समय तक रहेगी चमचमाती

हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि नया कार ड्राइवर हो या फिर पुराना सभी को किस तरह से अपनी कार का ख्याल रखना चाहिए। वहीं यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करके आप कार की एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस भी बेहतर बनी रहती है। इस सभी को फॉलों करने पर आपको बार-बार मैकेनिक के पास अपनी कार को नहीं ले जाना पड़ेगा।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 24 Aug 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
कार रखरखाव की बुनियादी बातें जो हर ड्राइवर को पता होनी चाहिए।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। वो दिन चले गए जब कार सिर्फ अमीर लोगों के लिए हुआ करती थी और इसे खरीदना एक बड़ी बात होती थी। अब इसे खरीदना और चलाना सीखना बहुत आसान हो गया है। कई लोग इसे खरीद तो ले लेते हैं, लेकिन इसका सही से रखरखाव नहीं रख पता है। जिससे नई होने के बावजूद वह पुरानी दिखने लगती है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप अपनी कार का रखरखाव किस तरह से करें कि वह हमेशा चमचमाती रहे।

कार के मैनुअल को सही से पढ़ें

बहुत से लोग होते हैं, जो कार के मैनुअल को नहीं पढ़ते हैं, लेकिन मैनुअल को ध्यान से और ज्यादा से ज्यादा बार पढ़ना चाहिए। इससे आपको अपनी कार के लिए जरूरी कुछ बुनियादी रखरखाव के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल जाती है। कार के मैनुअल में किसी भी समस्या के लिए अपने वाहन का निरीक्षण करने के तरीके के बारे में कई चीजों के बारे में पता चलता है। इससे आप कार से संबंधित समस्याओं को आसानी से पहचान सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपनी कार के बारे में ज्यादा जानकारी मिलेगी और आपको इस पर ज्यादा कंट्रोल मिलेगा।

यह भी पढ़ें- स्‍पीड, सर्विस, हवा और फिल्‍टर का रखें ध्‍यान, आसानी से 10 फीसदी बढ़ जाएगा गाड़ी का माइलेज

कार लाइट इंडिकेटर के बारे में जानें

हाल में आने वाली अधिकांश कर सेंसर और वॉर्निंग सिस्टम से लैस होती है, जो कुछ भी गड़बड़ होने पर आपको सूचित करती हैं। इसलिए आपको यह समझना जरूरी हो जाता है कि अलग-अलग रंग की लाइट का क्या मतलब है। आमतौर पर आपने यह देखा होगा कि जब आप इंजन स्टार्ट करते हैं तो आपको डैशबोर्ड पर कई लाइट थोड़ी देर के लिए जलती हैं। इस प्रक्रिया को बल्ब चेक कहा जाता है। अगर कोई खाल लाइट नहीं जल रही है, तो आपको मैनुअली इसे चेक करना चाहिए।

टायरों का नियमित करें चेक

आपको अपनी कार के टायरों को नियमित रूप से चेक करना चाहिए। इस दौरान आपको देखना चाहिए कि इसके ट्रेड घिसे हुए न हों। इसके साथ ही यह भी चेक करे कि एक्स्ट्रा टायर और उससे संबंधित सभी उपकरण अच्छी स्थिति में हों और कार में अपनी-अपनी स्थिति में हों।

यह भी पढ़ें- हेवी ट्रैफिक में फंसने पर आपकी कार को सुरक्षित रखने में काम आएंगी ये 5 टिप्स

इंजन ऑयल से लेकर गियरबॉक्स ऑयल तक करें चेक

आपकी कार की एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस को बेहतर बनाए रखने के लिए इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले ऑयल का अहम रोल होता है। इसमें सबसे जरूरी इंजन ऑयल होता है जो इंजन में फ्रिक्शन को कम करता है। इसके फिल्टर को समय-समय पर साफ करना चाहिए। इसके साथ ही आपको कार में इस्तेमाल किए जाने वाले रेडिएटर कूलेंट, पावर स्टीयरिंग फ्लूइड, ब्रेक फ्लूइड, विंडस्क्रीन वॉशर फ्लूइड, गियरबॉक्स ऑयल, क्लच फ्लूइड और डिफरेंशियल फ्लूइड की भी नियमित रूप से जांच करनी चाहिए।

बैटरी चेक करें

बैटरी को साफ, टाइट और जंग-मुक्त कनेक्शन के लिए आपको इसकी नियमित रूप से चांज करनी चाहिए। अगर इस पर जंग लग गई है तो उसे आप बेकिंग सोडा और पानी के पेस्ट से साफ कर सकते हैं।

ब्रेक हमेशा रखें सही

सभी को कार के ब्रेक के महत्व के बारे में पता है। आप इन्हें गाड़ी चलाते समय आसानी से चेक कर सकते हैं। धीरे से ब्रेक लगाने पर आपको महसूस हो कि वे ढीले हैं या तुरंत काम नहीं कर रहे हैं तो उन्हें आप मैकेनिक से जल्द से जल्द ठीक करवा लें।

इन बुनियादी चीजों के बारे में जरूर जानें

किसी भी कार चालक को चाहे वो नया ड्राइवर हो या पुराना सभी को कार से संबंधित बुनियादी चीजों के बारे में जरूर जानना चाहिए। जिसमें तेल बदलना, फ्लैट टायर बदलना, स्पार्क प्लग बदलना, कार की बैटरी बदलना, पेंट से खरोंच हटाना, वाइपर, हेडलाइट्स, टेल लाइट्स, एयर फ़िल्टर और ब्रेक पैड बदलना शामिल है। ये सभी स्कील को सीखकर आप अपनी कार को बेहतर बनाए रखने में भी आपकी मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- अपनी मोटरसाइकिल को चोरी से कैसे बचाएं? अपनाएं ये 5 तरीके