Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tyre Care Tips: अब नहीं होगा कार का टायर बार -बार खराब, फिट रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

खराब टायर के कारण बीच रास्ते में भी आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस खबर के माध्यम से टायर को फिट रखने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं।हमेशा टायर में हवा के प्रेशर को ठीक रखें। इसका टायर में अहम रोल होता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 30 Nov 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
टायर में हवा के प्रेशर को ठीक रखें

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। अगर आपके कार का टायर बार -बार खराब हो रहा है तो इसका मतलब ये है कि आप अपने कार के टायर का ख्याल ठीक तरह से नहीं रखते हैं। बार -बार टायर खराब होने के कारण आपके जेब पर भी असर पड़ता है। खराब टायर के कारण बीच रास्ते में भी आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से टायर को फिट रखने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं।

टायर में हवा के प्रेशर ठीक रखें

हमेशा टायर में हवा के प्रेशर को ठीक रखें। इसका टायर में अहम रोल होता है। अगर टायर में हवा ठीक नहीं रहेगी तो इससे कार का संतुलन खराब होता है। इसलिए हमेशा एयर प्रेशर का ध्यान रखें। अगर एयर प्रेशर बना रहता है तो दबाव नहीं पड़ता है।

ओवरलोडिंग से बचे

हर कार को डिजाइन ही वजन देख कर किया जाता है कि इस कार में कितने लोग बैठ सकते हैं। इसलिए कार में ओवरलोडिंग करने से बचना चाहिए। इससे आपके कार के टायर की लाइफ बढ़ेगी और आपके जेब पर असर भी नहीं पड़ेगा।

कहीं जानें से पहले हवा भर लें

कही जाने से पहले एक बार टायर में हवा चेक कर लें। अगर आप सफर करने से पहले हवा भरवा लेंगे तो आपका सफर आसान होगा। इससे आपको बीच रास्ते में कही नहीं रुकना पड़ेगा।

व्हील अलाइनमेंट और बेलेंसिंग

कार के टायर में अधिक खराब रास्ते पर चलने की वजह से व्हील डिस्बैलेंसिंग या अलाइनमेंट जैसी समस्या आ जाती है। जिसके कारण कार के टायर्स जल्दी घिसने लगते हैं और कार की माइलेज पर इसका असर सीधा पड़ता है। इससे बचने के लिए 10,000 किलोमीटर कार चलाने पर पहियों का अलाइनमेंट कराना जरुरी होता है।

यह भी पढ़ें-

कार के ये एक्सटीरियर फीचर्स बनाते हैं ड्राइविंग को और भी आसान, जानें इनके महत्व

Ather Energy जल्द पेश करेगी अपना सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत भी होगी किफायती; देखिए पहली झलक