Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota Rumion अगस्त 2023 के अंत तक लॉन्च हो सकती है, जानें किससे होगा मुकाबला

Toyota Rumion मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा की तरह Rumion की स्टाइल से थोड़ी अलग होगी।टोयोटा की नई Rumion मारुति सुजुकी की अर्टिगा पर बेस्ड है। टोयोटा के लिए ये कार देश में एक बड़ा एमपीवी पोर्टफोलियो होगा जिसमें इनोवा क्रिस्टा इनोवा हाई क्रॉस और वेवफायर जैसे वाहन शामिल है।भारतीय बाजार में इस कार के लॉन्च के बाद मारुति सुजुकी XL6 और किआ कैरेंस जैसी गाड़ियों से होगा।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Mon, 21 Aug 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
Toyota Rumion अगस्त 2023 के अंत तक लॉन्च हो सकती है

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा, अगस्त 2023 के अंत तक अपनी  Rumion एमपीवी को लॉन्च करने वाली है और उससे पहले इसके लिए बुकिंग शुरु हो जाएगी। आपको बता दें, दक्षिण अफ्रीका जैसे मार्केट में इस एमपीवी की ब्रिकी पहले से ही चालू है। टोयोटा की नई Rumion  मारुति सुजुकी की अर्टिगा पर बेस्ड है। टोयोटा के लिए ये कार देश में एक बड़ा एमपीवी पोर्टफोलियो होगा, जिसमें इनोवा क्रिस्टा, इनोवा हाई क्रॉस और वेवफायर जैसे वाहन शामिल है।

Toyota Rumion  एक्सटीरियर

आपको बता दें, मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा की तरह Rumion की स्टाइल से थोड़ी अलग होगी। इस कार में आपको अपडेट फॉग लैम्प हाउसिंग , इनोवा क्रिस्टा जैसे ग्रिल और नए डुअल -टोन  अलॉय व्हील के साथ एक नया बम्पर भी मिलेगा।

Toyota Rumion इंटीरियर

Toyota Rumion के  इंटीरियर की बात करें तो  Rumion में भी अर्टिगा के समान फीचर्स मिल सकते हैं। इसमें एक 7 सीट, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन, आर्कमिस साउंड सिस्टम और ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। सेफ्टी के लिए इस कार में चार एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीडी, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और सभी सीटों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिल सकता है।

Toyota Rumion इंजन

Toyota Rumion में कंपनी अर्टिगा के समान 103 hp/137 Nm आउटपुट देने वाला एक 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन देगी। जिसे 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन के साथ खरीदा जा सकता है। इसमें फैक्ट्री -फिटेड सीएनजी किट का भी ऑप्शन मिल सकता है। इसमें सीएनजी मोड में ये कार 88hp पॉवर और 121.5Nm का  टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस कार में पेट्रोल का माइलेज 20.51kmpl, जबकि CNG का माइलेज 26.11 किमी/किलोग्राम है।

Toyota Rumion  कीमत

भारतीय बाजार में इस कार के लॉन्च के बाद मारुति सुजुकी XL6 और किआ कैरेंस जैसी कारों से होगा। फिलहाल मारुति एक्सएल 6 की कीमत 11.56 लाख रुपये से लेकर 14.66 लाख रुपये के बीच है। जबकि कैरेंस की एक्स शोरूम की कीमत 10.45 लाख रुपये से लेकर 18.90 लाख रुपये के बीच है। नई  Rumion की कीमत अर्टिगा से 50,000 रुपये तक अधिक हो सकती है।