Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Audi Q2 लग्जरी कॉम्पैक्ट SUV हुई बंद, जानें इसके डिस्कंटीन्यू होने की वजह

ऑडी भारतीय बाजार में सबसे महंगी और आधुनिक गाड़ियों की निर्माण करने वाली कंपनी है। लेकिन ऑडी ने चुपके से Q2 लग्जरी कॉम्पैक्ट SUV को बंद कर दिया है। चलिए आपको इसके पीछे की वजह के बारें में बताते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Wed, 14 Dec 2022 04:21 PM (IST)
Hero Image
Audi Q2 लग्जरी कॉम्पैक्ट SUV हुई बंद,

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंडियन मार्केट में ऑडी का बाजार काफी अच्छा खासा है। इसकी कारें काफी महंगी होती है। आपको बता दे ऑडी ने चुपके से Q2 लग्जरी कॉम्पैक्ट SUV को बंद कर दिया है और मॉडल को अपनी वेबसाइट से हटा दिया है। वहीं वाहन निर्माता कंपनी मॉडल को भारत में एक CBU (पूरी तरह से निर्मित) यूनिट्स के रूप में लेकर आती थी।

कार का प्रोडक्शन खत्म होने के करीब आ गया है

लेकिन कंपनी ने भारत को आवंटित Q2 SUVs की संख्या पहले ही समाप्त कर दी है। वहीं भारत ही नहीं वैश्विक स्तर पर भी इस कार का प्रोडक्शन खत्म होने के करीब आ गया है। इसके कारण ही ऑडी ने भारत में भी इसकी ब्रिकी बंद कर दी है। हाल के दिनों में ऑडी ने भारत में नई जनरेशन Q3 लॉन्च कर दी है। जो अब देश में कंपनी की एक एंट्री लेवल एसयूवी के रूप में Q2 की जगह लेगी।

कंपनी का ध्यान प्रीमियम क्रॉसओवर और एसयूवी की ओर है

इस साल की शुरुआत में, फरवरी 2022 में, Ingolstadt-आधारित वाहन निर्माता कंपनी ने कहा था कि ऑडी Q2 को 2023 मॉडल साल के अंत में अपने वर्तमान जनरेशन के टाइम को पूरा करके इसे बंद कर देगी। इसको बंद करने के पीछे  एक खराब ब्रिकी भी थी। कंपनी अपना ध्यान बड़े प्रीमियम क्रॉसओवर और एसयूवी बेचने की ओर योजना बना रही है।

भारत में अक्टूबर 2020 में हुई थी लॉन्च

आपको बता दे ऑडी Q2 को पहली बार भारत में अक्टूबर 2020 में लॉन्च किया गया था। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि इसे CBU मॉडल के रूप में भारत लेकर आया गया था। इसे 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाता है। जिसका पावरट्रेन 190 बीएचपी और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। 228 किमी प्रति घंटे की टॉप-स्पीड से पहले एसयूवी केवल 6.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

ये भी पढ़ें-

सड़क पर क्यों बनी होती है जेब्रा क्रॉसिंग? काली और सफेद पट्टियों के पीछे छिपे हैं कई राज

ऑनलाइन और ऑफलाइन राजस्थान में कैसे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस