Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat NCAP शुरू होने के बाद ऐसा करने वाला दुनिया का पांचवां देश बन जाएगा भारत, US और China से होगी बराबरी

Bharat NCAP crash test कल यानी 22 अगस्त 2023 से भारत में शुरू हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari भारत एनसीएपी लॉन्च करेंगे जो मोटर वाहनों के लिए सुरक्षा मानकों को 3.5 टन तक बढ़ाकर देश में सड़क सुरक्षा में सुधार की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाएगा। ऐसा होने के बाद भारत Car Crash Safety Program अपनाने वाला दुनिया का पांचवां देश बन जाएगा।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 21 Aug 2023 02:32 PM (IST)
Hero Image
MoRTH 22 अगस्त, 2023 को भारत में पहला कार दुर्घटना सुरक्षा कार्यक्रम शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत पूरी तरह से डेडिकेटेड कार दुर्घटना सुरक्षा कार्यक्रम(Car Crash Safety Program) अपनाने वाला दुनिया का पांचवां देश बनने के लिए तैयार है। वर्तमान में ASEAN NCAP, Latin NCAP, Euro NCAP और ANCAP जैसे महाद्वीप-आधारित एनसीएपी प्रोग्राम के अलावा अमेरिका, चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों के पास उन देशों में कार सुरक्षा का आकलन करने के लिए अपने स्वयं के डेडिकेटेड कार दुर्घटना सुरक्षा कार्यक्रम हैं।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) 22 अगस्त, 2023 को भारत में पहला समर्पित कार दुर्घटना सुरक्षा कार्यक्रम शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसे भारत भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम यानी Bharat NCAP नाम दिया गया है। केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari भारत एनसीएपी लॉन्च करेंगे, जो मोटर वाहनों के लिए सुरक्षा मानकों को 3.5 टन तक बढ़ाकर देश में सड़क सुरक्षा में सुधार की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाएगा।

भारत उन शीर्ष देशों में से एक है, जहां हर साल सड़क दुर्घटनाओं के कारण चिंताजनक रूप से बड़ी संख्या में मौतें दर्ज की जाती हैं, भारत एनसीएपी से देश भर में उस संख्या को कम करने में मदद मिलने की उम्मीद है। कल भारत एनसीएपी लॉन्च होने से पहले, अन्य देशों में उपलब्ध एनसीएपी प्रोग्राम के बारे में जान लेते हैं।

US (NHTSA & IIHS)

अमेरिका में दो अलग-अलग एजेंसियां हैं, जो वहां बेचे जाने वाले वाहनों की सुरक्षा का आकलन करती हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) एक सरकारी एजेंसी है, जो वाहनों के लिए स्टार रेटिंग का आकलन और प्रदान करती है। ये 1978 से कारों का परीक्षण कर रही है और सालाना लगभग 125 कारों का क्रैश टेस्ट करती है।

दूसरी ओर, इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट फॉर हाईवे सेफ्टी (IIHS) एक स्वतंत्र बीमा-उद्योग समर्थित गैर-लाभकारी संगठन है, जो वाहनों का अलग से मूल्यांकन और स्टार रेटिंग प्रदान करता है। IIHS हर साल 100 से अधिक नए वाहनों पर छह क्रैश परीक्षणों की अपनी सीरीज आयोजित करता है। ये दोनों संगठन अमेरिका में बेची जाने वाली कारों का उनके सुरक्षा मानकों के आधार पर मूल्यांकन और रेटिंग करते हैं।

China (C-NCAP)

चाइना एनसीएपी या सी-एनसीएपी एक चीनी कार सुरक्षा मूल्यांकन कार्यक्रम है, जिसे मुख्य रूप से यूरो एनसीएपी द्वारा स्थापित सुरक्षा मानकों के आधार पर तैयार किया गया है। सी-एनसीएपी कार्यक्रम चीन ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर (सीएटीआरसी) द्वारा चलाया जाता है।

Japan (JNCAP)

देश में कार सुरक्षा प्रदर्शन में सुधार के लिए 1995 में जापान न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (JNCAP) शुरू किया गया था। जापान दुनिया में अग्रणी कार विनिर्माण देशों और कार बाजारों में से एक है, जेएनसीएपी क्रैश परीक्षण करता है और हर साल विभिन्न मॉडलों को स्टार रेटिंग प्रदान करता है। इस कार्यक्रम ने सुरक्षा उपकरणों की स्थापना स्थितियों, ब्रेकिंग परफॉरमेंस और पूर्ण-फ्रंट क्रैश परीक्षणों के परिणामों के आधार पर कारों का परीक्षण शुरू किया। बाद में क्रमशः 1999 और 2000 में साइड-इफेक्ट और ऑफसेट फ्रंटल क्रैश परीक्षण शुरू किए गए थे।

South Korea (KNCAP)

कोरियाई एनसीएपी दक्षिण कोरिया में नया कार सुरक्षा मूल्यांकन और रेटिंग कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के तहत, नए कार मॉडलों का परीक्षण किया जाता है और क्रैश परीक्षणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर सुरक्षा रेटिंग प्रदान की जाती है।