Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BYD Dolphin EV भारतीय बाजार में जल्द कर सकती है एंट्री, कंपनी ने रजिस्टर किया ट्रेडमार्क

BYD Dolphin भारत में लॉन्च होने पर ब्रांड के लाइनअप में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी। Global Market में BYD Dolphin को दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश किया गया है। 427 किमी की WLTP-रेटेड रेंज के साथ 60.4 kWh और 44.9 kWh बैटरी पैक है जिसमें एक्टिव वैरिएंट में WLTP-रेटेड रेंज 340 किमी और बूस्ट वेरिएंट में 310 किमी है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 13 Feb 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
BYD Dolphin EV भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च होगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। BYD या बिल्ड योर ड्रीम्स एक फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार है और कंपनी ने इसे भारत में ट्रेडमार्क किया है। मौजूदा समय में भारतीय बाजार के अंदर Atto 3 और e6 MPV हैं। हालांकि, ब्रांड जल्द ही BYD Seal को भी लॉन्च करेगा। आपको बता दें कि BYD Dolphin भारत में लॉन्च होने पर ब्रांड के लाइनअप में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी।

BYD Dolphin में क्या खास?

Global Market में BYD Dolphin को दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश किया गया है। 427 किमी की WLTP-रेटेड रेंज के साथ 60.4 kWh और 44.9 kWh बैटरी पैक है, जिसमें एक्टिव वैरिएंट में WLTP-रेटेड रेंज 340 किमी और बूस्ट वेरिएंट में 310 किमी है। BYD अपनी इस ईवी के लिए LFP ब्लेड बैटरियों का उपयोग कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Passenger Vehicle और Two-Wheelers ने जनवरी 2024 में तोड़े बिक्री के पुराने रिकॉर्ड, ग्रामीण इलाकों में सबसे ज्यादा मांग

चार्जिंग और परफॉरमेंस

100 किलोवाट डीसी चार्जर का उपयोग करते समय बैटरी पैक को 30 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में केवल 29 मिनट लगते हैं। इसमें 11 किलोवाट एसी 3-फेज चार्जर भी है। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक हैचबैक V2L या व्हीकल टू लोड के साथ भी आती है। इस सुविधा का मतलब है कि डॉल्फिन बिजली के उपकरणों को बिजली दे सकती है और बाहरी उपकरणों का उपयोग करके चार्ज भी कर सकती है।

डॉल्फिन का 60 kWh संस्करण 7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। ये एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है, जो 201 bhp और 290 Nm का उत्पादन करने में सक्षम है। टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है और इसमें चार राइडिंग मोड - स्पोर्ट, नॉर्मल, इकोनॉमी और स्नो दिए गए हैं।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें, तो डॉल्फिन ईवी हीटेड फ्रंट सीट्स, एडजस्टेबल हेडलैंप, एलईडी लाइटिंग और पैनोरमिक सनरूफ से लैस है। सेफ्टी की बात करें, तो ये इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, ऑटोमैटिक व्हीकल होल्ड आदि दिए गए हैं। साथ ही ये ADAS से लैस है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand के लिए Nitin Gadkari ने किया बड़ा एलान, बोले- साल 2024 के अंत तक हो जाएंगी US जैसी सड़कें