Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CNG vs LPG Cars: माइलेज, कीमत और परफॉरमेंस के मामले में कौन बेहतर? तुरंत दूर करें कन्फ्यूजन

कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी CNG सीएच4 के अणुओं से बनी होती है। वहीं लिक्विड पेट्रोलियम गैस यानी LPG प्रोपेन (C3H8) प्रोपलीन (C3H6) ब्यूटेन (C4H10) और ब्यूटिलीन (C4H8) का मिश्रण है। एलपीजी या सीएनजी का चयन इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितना खर्च करने को तैयार हैं। भंडारण टैंक के कारण सीएनजी किट एलपीजी किट की तुलना में थोड़ी अधिक महंगी हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 16 Nov 2023 08:03 PM (IST)
Hero Image
आइए, जान लेते हैं कि CNG और LPG में कौन-सा फ्यूल ऑप्शन सबसे बेहतर है?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और आसमान छू रहे ईंधनों के दाम के चलते मौजूदा समय में CNG और LPG किफायती व अधिक पर्यावरण-अनुकूल फ्यूल ऑप्शन हैं। इनके उपयोग से वाहन के इंजन से नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन कम होता है और दोनों फ्यूल गैसोलीन या डीजल से भी सस्ते हैं। अपने इस लेख में हम जानेंगे कि CNG और LPG में कौन सबसे बेहतर ऑप्शन होने वाला है।

CNG  क्या है?

कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी CNG सीएच4 के अणुओं से बनी होती है। चार हाइड्रोजन परमाणुओं के साथ एक कार्बन परमाणु का यह संयोजन बहुत अधिक ऊर्जा वहन करता है। इस प्राकृतिक गैस का उपयोग हीटिंग सिस्टम और गैस रेंज में भी किया जाता है।

LPG क्या है?

लिक्विड पेट्रोलियम गैस यानी LPG प्रोपेन (C3H8), प्रोपलीन (C3H6), ब्यूटेन (C4H10), और ब्यूटिलीन (C4H8) का मिश्रण है। एलपीजी का उत्पादन तेल शोधन के दौरान किया जाता है या प्राकृतिक गैस के उत्पादन के दौरान निकाला जाता है। 

यह भी पढ़ें- 2024 Kawasaki KX 85 और KLX 300R भारत में लॉन्च, 4.2 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर बिकेंगी ये Dirt Bikes

CNG और LPG में कौन बेहतर?

एलपीजी या सीएनजी का चयन इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितना खर्च करने को तैयार हैं। अतिरिक्त संख्या में भागों और सीएनजी भंडारण टैंक के कारण सीएनजी किट एलपीजी किट की तुलना में थोड़ी अधिक महंगी हैं। उदाहरण के लिए, ऑल्टो या वैगन-आर जैसी कार के लिए एक अच्छी एलपीजी किट की कीमत लगभग 25 हजार रुपये के करीब होगी।

वहीं इसके लिए एक अच्छी सीएनजी किट की लागत लगभग 40 से 50 हजार रुपये तक जाएगी।ऐसे में आप अपने विवेक के साथ तय कर सकते हैं कि आप अपनी पेट्रोल कार को सीएनजी या एलपीजी में बदलना चाहते हैं या नहीं। 

यह भी पढ़ें- मेड इन इंडिया Honda Elevate को जापान में इस नाम से बेचेगी कंपनी, एडास फीचर्स के साथ हुए ये बदलाव