Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

General Motors Layoffs: 1,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी जनरल मोटर्स, वैश्विक मंदी की मार झेल रही कंपनी

अमेरिकन ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स वैश्विक मंदी की मार झेल रही है जिसका असर उसके दुनियाभर में मौजूद हजारों कर्मचारियों पर पड़ रहा है। अब कंपनी ने दुनियाभर से तकरीबन 1000 इम्प्लॉइज को नौकरी से निकालने की बात कही है। कंपनी ने कहा कि हम उन लोगों के आभारी हैं जिन्होंने एक मजबूत नींव स्थापित करने में मदद की। जीएम ने पिछले साल भी बड़े स्तर पर छंटनी की थी।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 20 Aug 2024 09:45 PM (IST)
Hero Image
इम्प्लॉई सॉफ्टवेयर और सर्विस डिवीजन से निकाले जाएंगे।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स में इन दिनों सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा है। कंपनी ने मुश्किल परिस्थितियों में अपने अलग-अलग डिवीजन के कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला किया है। कंपनी इन दिनों वैश्विक मंदी की मार झेल रही है, जिसका असर उसके बुनियादी स्ट्रक्चर पर भी पड़ रहा है। जनरल मोटर्स (GM) ने वैश्विक स्तर पर अपने सॉफ्टवेयर और सर्विस डिवीजन में 1,000 से अधिक वेतनभोगी कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की बात कही है।

किन इम्प्लॉइज पर गिरेगी गाज

19 अगस्त को एक बयान में जीएम ने कहा कि हम कंपनी के लिए भविष्य की प्लानिंग कर रहे हैं, हम जीएम के भविष्य का निर्माण करते हैं, हमें गति और उत्कृष्टता के लिए सरलीकरण करना चाहिए, अपने लिए सही विकल्प बनाने चाहिए और उन निवेशों को प्राथमिकता देनी चाहिए जिनका सबसे अधिक प्रभाव होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिशिगन के वॉरेन में स्थित जनरल मोटर्स के इनोवेशन सेंटर में लगभग 600 नौकरियां खत्म होंगी।

कथित तौर पर इस साइट में एक तकनीकी परिसर है जिसमें 21,000 से अधिक इम्प्लॉई काम करते हैं। जीएम ने कहा कि लगभग 50% नौकरियां अमेरिका में खत्म की गई हैं। कहा गया है कि इस छंटनी का असर दुनियाभर के कर्मचारियों पर देखने को मिलेगा। 

पिछले साल भी हुई थी छंटनी

पिछले साल भी जनरल मोटर्स ने वैश्विक स्तर पर 1.3% कर्मचारियों को नौकरी से बाहर कर दिया था। उस दौरान कंपनी में करीब 76,000 कर्मचारी काम कर रहे थे। जीएम ने अपने ताजा बयान में कहा कि हम उन लोगों के आभारी हैं, जिन्होंने एक मजबूत नींव स्थापित करने में मदद की। सीएनबीसी के अनुसार ऑटोमोबाइल उद्योग मंदी से डर रहा है, इसलिए निर्माता खर्च कम करने और कई मामलों में कर्मचारियों को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। साथ ही वे सॉफ्टवेयर-परिभाषित वाहनों और सभी इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे बढ़ते क्षेत्रों में अरबों डॉलर का निवेश कर रहे हैं। जो नौकरियां कम होने का एक जरूरी कारण माना जा रहा है। 

कंपनी ने रद्द किया अल्ट्रा क्रूज कार्यक्रम

छंटनी ऐसे वक्त में हुई है, जब जनरल मोटर्स ने जनवरी में टेस्ला के फुल सेल्फ-ड्राइविंग सिस्टम के प्रतिस्पर्धी अल्ट्रा क्रूज कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। कंपनी ने FSD टीम को अपनी नियमित सुपर क्रूज टीम के साथ मिला दिया है। छंटनी और मुश्किलों के बावजूद कंपनी का कहना है कि वह अपने हैंड्स-फ्री ड्राइविंग सिस्टम के विस्तार पर काम करना जारी रखे हुए है, जिसकी योजना 2025 के अंत तक अपनी क्षमताओं को विस्तार देने की है।