Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन Electric 2-Wheeler कंपनियों को FAME-2 में चोरी करना पड़ा भारी, ब्लैकलिस्ट कर सकती है सरकार

साल 2022 में भारी उद्योग मंत्रालय को FAME-II स्कीम के तहत पंजीकृत OEMs द्वारा दिशानिर्देशों के उल्लंघन के बारे में शिकायतें मिलीं थी। मंत्रालय ने 13 कंपनियों की जांच की जिनमें 6 को इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों को दोषी पाया गया था। मानदंडों का उल्लंघन करते पाए जाने वाली कंपनियों में हीरो इलेक्ट्रिक ओकिनावा ऑटोटेक बेनलिंग इंडिया एनर्जी एंड टेक्नोलॉजी एएमओ मोबिलिटी ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और रिवोल्ट मोटर्स शामिल हैं।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 23 May 2024 05:45 PM (IST)
Hero Image
इन Electric 2-Wheeler कंपनियों को FAME-2 में चोरी करना पड़ा भारी

पीटीआई, नई दिल्ली। बीते वर्ष Hero Electric, Okinawa और Benling India पर FAME-II योजना के तहत गलत तरीके बेनीफिट्स उठाने के आरोप लगे थे। गलती साबित हो जाने के बाद सरकार ने इन कंपनियों से गलत तरीके से दावा किए गए लाभों को वापस करने का फरमान जारी किया था। इन कंपनियों ने अभी तक ये राशि नहीं चुकाई है। भारी उद्योग मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा है कि इन कंपनियों केंद्रीय योजनाओं से काली सूची में डाला जा सकता है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

FAME-II स्कीम में हुई चोरी 

साल 2022 में भारी उद्योग मंत्रालय को FAME-II स्कीम के तहत पंजीकृत विभिन्न मूल उपकरण निर्माताओं (OEM) द्वारा दिशानिर्देशों के उल्लंघन के बारे में शिकायतें मिलीं थी। इसमें आरोप लगाया गया कि वे स्थानीय सोर्सिंग आवश्यकताओं का उल्लंघन करते हुए इलेक्ट्रिक वाहन बेच रहे थे और वाहन भागों के बड़े पैमाने पर आयात में लगे हुए थे।

यह भी पढे़ं- Nissan ने Magnite का अपडेटेड GEZA Edition किया लॉन्च, जानिए पहले से क्या बदला

इन कंपनियों का नाम 

मंत्रालय ने 13 कंपनियों की जांच की, जिनमें से छह को इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों को दोषी पाया गया था। मानदंडों का उल्लंघन करते पाए जाने वाली कंपनियों में हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा ऑटोटेक, बेनलिंग इंडिया एनर्जी एंड टेक्नोलॉजी, एएमओ मोबिलिटी, ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और रिवोल्ट मोटर्स शामिल हैं।

केवल 3 कंपनियों ने वापस किया पैसा 

इनमें से एएमओ मोबिलिटी, ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और रिवोल्ट मोटर्स ने कुछ महीनों के भीतर ब्याज सहित सब्सिडी राशि वापस कर दी और सरकार से क्लीन चिट मिल गई। हालांकि, हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा ऑटोटेक और बेनलिंग इंडिया ने प्रोत्साहन राशि वापस नहीं की और परिणामस्वरूप उन्हें FAME-II योजना से हटा दिया गया।

मिनिस्ट्री ने लिया एक्शन 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई से बात करते हुए कहा कि हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा ऑटोटेक और बेनलिंग इंडिया का पंजीकरण रद्द कर दिया गया है। उसके बाद अगला कदम मंत्रालय की सभी योजनाओं से प्रतिबंध हटाना है, जो हीरो इलेक्ट्रिक और बेनलिंग इंडिया के लिए किया गया है। ओकिनावा को प्रतिबंधित नहीं किया गया है, क्योंकि वे उस समय अदालत में थे।

यह भी पढ़ें- Nissan ने Magnite का अपडेटेड GEZA Edition किया लॉन्च, जानिए पहले से क्या बदला