Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कारों में कैसे काम करती है AI टेक्नोलॉजी? आसान भाषा में समझें

इलेक्ट्रिक व्हीकल को कम्प्यूटर ऑन व्हील्स कहा जा सकता है। यह AI पर आधारित है। ईवी का हर कंपोनेंट्स अपनी मौजूदा स्थिति एवं आस-पास के वातावरण के अनुसार डेटा जनरेट करता है। यह डेटा ऑन-बोर्ड माइक्रोप्रोसेसर पर जनरेट होता है जो मैकेनिकल पार्ट्स पर नियन्त्रण रखता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक ऐसी तकनीक है जो सामान्य तौर पर वाहनों में सॉफ्टवेयर पर काम करती है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 18 Nov 2023 05:57 PM (IST)
Hero Image
How does AI technology work in cars?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इस समय जितनी भी 15 लाख से महंगी गाड़ियां आ रही हैं उसमें आप एडवांस फीचर्स देख सकते हैं। वहीं इसमें से कुछ गाड़ियों में एडास फीचर्स भी मिलते हैं। अब सवाल उठता है कि आने वाले समय में गाड़ियां कितना स्मार्ट हो जाएंगी? तो इसका अंदाजा आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस गाड़ियां कैसे काम करती हैं इससे लगा सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस किसे कहते हैं?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक ऐसी तकनीक है, जो सामान्य तौर पर वाहनों में सॉफ्टवेयर पर काम करती है। कार से जुड़े सभी सेंसरों द्वारा भेजे गए आंकड़ों को निर्णय लेने के लिए इकट्ठा किया जाता है, कनेक्ट किया जाता है और उसका अनुकरण किया जाता है। यह आवश्यक रूप से पैटर्न का पता लगाने की कोशिश करता है और स्वचालित कारों में मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग का उपयोग कर प्रक्रिया को प्रभावित करता है और स्टीयरिंग और ब्रेक जैसे जरूरी सिस्टमों के क्रियान्वयन को नियंत्रित करता है। इससे गाड़ी चलाने का अनुभव पूरी तरह से बदल जाता है।

ईवी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बेस्ट उदाहरण

इलेक्ट्रिक व्हीकल को कम्प्यूटर ऑन व्हील्स कहा जा सकता है। यह AI पर आधारित है। ईवी का हर कंपोनेंट्स अपनी मौजूदा स्थिति एवं आस-पास के वातावरण के अनुसार डेटा जनरेट करता है। यह डेटा ऑन-बोर्ड माइक्रोप्रोसेसर पर जनरेट होता है, जो मैकेनिकल पार्ट्स पर नियन्त्रण रखता है। उदाहरण के लिए ईवी के सबसे महत्वपूर्ण भाग यानि बैटरी पैक की बात करें तो इसमें एक बीएमएस होता है जो पैक में हर सैल की स्थिति, वोल्टेज और करेंट, रीचार्ज की स्थिति, बैटरी के स्वास्थ्य एवं आस-पास के वातावरण के बारे में डेटा उत्पन्न करता है।

पिछले साल एआई टेक्नोलॉजी पर मारुति ने खर्च किए थे 2 करोड़ रुपये

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड [MSIL] ने पिछले साल कुल 2 करोड़ रुपये का निवेश आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के साथ काम करने वाली स्टार्टअप सोशियोग्राफ सॅाल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड [SSPL] में किया था। यह निवेश मारुति सुजुकी की मोबिलिटी एंड ऑटोमोबाइल इनोवेशन लैब (MAIL) पहल का हिस्सा है, जो मोबिलिटी सॉल्यूशंस वाले स्टार्टअप्स को सपोर्ट करता है। गौरतलब है कि MAIL कार्यक्रम को 2019 में शुरू किया गया था।