Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट रिजल्ट लिंक ugcnet.nta.ac.in पर होगा एक्टिव, नतीजों के साथ जारी होगी फाइनल आंसर की

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी - नेट) जून 2024 रिजल्ट की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। नतीजे ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किये जाएंगे जहां से अभ्यर्थी एप्लीकेशन नंबर डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। परिणाम जारी होने के साथ ही फाइनल आंसर की भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दी जाएगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 24 Sep 2024 11:55 AM (IST)
Hero Image
UGC NET Result 2024 ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जल्द हो सकता है घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA ) की ओर से यूजीसी नेट एग्जाम का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर तक देशभर में करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद प्रोविजनल आंसर की जारी की गई थी जिस पर 14 सितंबर तक ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका दिया गया था। अब एग्जाम में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनटीए आने वाले दिनों में कभी भी रिजल्ट की घोषणा कर सकते हैं।

ऑनलाइन चेक कर सकेंगे परिणाम

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से परिणाम ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जारी किया जाएगा। नतीजे जारी होते ही अभ्यर्थी लॉग इन डिटेल दर्ज करके इसे ऑनलाइन चेक कर सकेंगे।

स्कोर कार्ड डाउनलोड करने की स्टेप्स

  • यूजीसी नेट रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • वेबसाइट पर लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के एक्टिव लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके लॉग इन करें।
  • इसके बाद परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप से इसे चेक करने के साथ ही स्कोरकार्ड डाउनलोड भी कर सकेंगे।

रिजल्ट के साथ ही जारी होगी आंसर की

एनटीए की ओर से नतीजे जारी होने के साथ ही फाइनल उत्तर कुंजी भी जारी कर दी जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी इसे डाउनलोड करके प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि अंतिम उत्तर कुंजी फाइनल मानी जाएगी और इस पर किसी ही प्रकार से ऑब्जेक्शन दर्ज नहीं किया जा सकेगा। रिजल्ट एवं आंसर की से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवारों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- BPSC 70th Notification 2024: बीपीएससी 70वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, 1957 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 28 सितंबर से