Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसून सीजन में कहीं खराब न हो जाए विंडस्क्रीन वाइपर, घर बैठे ठीक करने के लिए बस करना होगा ये काम

अगर वाइपर की कंडिशन थोड़ा खराब दिखती है तो उसे मार्केट से आप आसानी से खरीद सकते हैं। वहीं ऑनलाइन माध्यम से भी आपको ये आसानी से मिल जाएगा। आपकी कार के लिए कौन सा सही है या नहीं आप अपनी कार की मैनुअल को देखकर पता लगा सकते हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 19 Jun 2023 09:39 AM (IST)
Hero Image
बरसात शुरू होने से पहले ही कर लें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मानसून सीजन आने वाला है, जहां गाड़ियों को गर्मियों की तुलना में अलग ढंग से देखरेख की जरूरत पड़ती है। जिसमें विंडस्क्रीन सबसे खास होता है। क्योंकि मानसून सीजन में विंडस्क्रीन वाइपर का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि मानसून सीजन शुरू होने से पहले ही आप अपने गाड़ी को वाइपर ब्लेड चेंज करवा लें या फिर खुद सें चेंज कर लें। ये कैसे होगा इसके बारे में इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं।

विंडस्क्रीन वाइपर की करें पहचान 

सबसे पहले आप गाड़ी साफ करते समय ही विंडशिल्ड वाइपर को चेक कर लें। वाइपर में लगी ब्लेड की कंडिशन को भी जरूर देखें। अगर ब्लेड ठीक है तो ये सीजन गाड़ी का वाइपर आराम से चल जाएगा, वहीं अगर वाइपर की कंडिशन थोड़ा खराब दिखती है तो उसे मार्केट से आप आसानी से खरीद सकते हैं। वहीं ऑनलाइन माध्यम से भी आपको ये आसानी से मिल जाएगा। पहचानने के लिए आपकी कार के लिए कौन सा सही है या नहीं आप अपनी कार की मैनुअल को देखकर पता लगा सकते हैं। या फिर ये जानने के लिए मैकेनिक से संपर्क कर सकते है।

कैसे करें ठीक?

सबसे पहले आप असेंबली को विंडस्क्रीन से उठाएंगे, उसके बाद आप इसे सर्विस पोजीशन में ले जाएं। अब उसको रिलीज करने के लिए क्लिप को हुक के नीचे दबाए, फिर उसे हुक से छुड़ाने के लिए अपनी हाथों की मदद से इसे नीचे स्लाइड करें। इसे बाद नए एडेप्टर को स्थिति में क्लिप करने के बाद नई असेंबली को आर्म पर स्लाइड करें। जब एक बार ये सेट हो जाएं तो आपको एक झटके से क्लिकिंग की साउंड सुनाई देगी। इसके बाद आप यूनिट को वापस से अपनी विंडस्क्रीन पर नीचे करके इसे चेक करें कि ये ठीक तरीके से काम कर रही है कि नहीं।