Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपनी पुरानी बाइक बेचने से पहले जरूर करें ये काम, मिलेगी बेहतरीन डील

बाइक के सभी दस्तावेज को रख ले ताकि आपको बाइक बेचते समय किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। इस मामले में आपको बाइक ओनरशिप सर्टिफिकेट प्रदूषण सर्टिफिकेट ड्राइविंग लाइसेंस सेल्स एग्रीमेंट और कुछ अन्य डॉक्यूमेंट को भी संभाल कर रख ले। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Wed, 10 May 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
सेकेंड हैंड बाइक बेचने से पहले जरूर करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अपनी पुरानी बाइक को बेचकर अच्छी कीमत पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। क्योंकि, इस खबर के माध्यम से आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप अपनी पुरानी बाइक की अच्छी कीमत पा सकते हैं।

सर्विसिंग करवाएं

अगर आप पुरानी बाइक को बेचने का मन बना रहे हैं और अच्छी कीमत चाहते हैं तो सबसे पहले उसकी डेंटिंग पेंटिंग अच्छे से करवा लें। इसके अलावा बाइक को सर्विस सेंटर पर ले जाकर एक बार उसकी सर्विसिंग करवा दें, ताकि उसमें से कोई बेवजह आवाज न आए। अगर खरीददार को आपकी बाइक अच्छा लगेगी तभी आपको अच्छी कीमत देने के लिए राजी होगा।

ऑनलाइन बेचने के ऑप्शन

इस समय कई ऐसे ऑनलाइन पोर्टल हैं, जो सेकेंड हैंड बाइक्स में डील करती हैं। ऐसे पोर्टल पर अपनी गाड़ी की फोटो और कीमत सहित अपडेट करें। वेबसाइट पर अपना चालू नंबर ही दें, ताकि इच्छुक खरीददार आप तक आसानी से पहुंच सके।

डॉक्यूमेंट्स रखें रेडी

जब आप अपनी बाइक को बेचने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले बाइक के सभी दस्तावेज को रख ले ताकि आपको बाइक बेचते समय किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। इस मामले में आपको बाइक ओनरशिप सर्टिफिकेट, प्रदूषण सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, सेल्स एग्रीमेंट और कुछ अन्य डॉक्यूमेंट को भी संभाल कर रख ले।

मोलभाव करें

बाइक बेचते समय आप ग्राहक को पूरी नम्रता के साथ अपने बाइक की अच्छाइयों के बारे में बताएं, हो सकता है आपकी बात मानकर और बाइक की अच्छी कंडीशन देखकर अच्छी कीमत में खरीदने को मान जाए।