Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jeep कर रही घरेलू बाजार में Midsize SUV पेश करने की तैयारी, Hyundai Creta और Grand Vitara की बढ़ेंगी मुश्किलें

Mid-Size SUV मांग के बीच Jeep भी इस सेगमेंट में एंट्री के लिए तैयार है। Jeep की नई एसयूवी ब्रांड के लाइन-अप में कंपास के नीचे स्थित होगी और हम 20 लाख रुपये से कम कीमत की उम्मीद कर सकते हैं। कथित तौर पर जीप एसयूवी सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस के साथ बेस साझा करेगी। जीप और सिट्रोएन दोनों स्टेलेंटिस ग्रुप का हिस्सा हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 14 Mar 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
Jeep की ओर से घरेलू बाजार में Midsize SUV पेश करने की तैयारी की जा रही है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन आटो मार्केट में लगातार बढ़ रही Mid-Size SUV मांग के बीच Jeep भी इस सेगमेंट में एंट्री के लिए तैयार है। कुछ ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जीप सिट्रोएन के साथ मिलकर मिड-साइज एसयूवी डेवलप कर सकती है। अगर ऐसा होता है, तो क्रेटा और ग्रैंड विटारा की मुश्किलें बढ़ेगी।

Jeep की Midsize SUV में क्या खास? 

Jeep की नई एसयूवी ब्रांड के लाइन-अप में कंपास के नीचे स्थित होगी और हम 20 लाख रुपये से कम कीमत की उम्मीद कर सकते हैं। कथित तौर पर जीप एसयूवी सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस के साथ बेस साझा करेगी। जीप और सिट्रोएन दोनों स्टेलेंटिस ग्रुप का हिस्सा हैं।

यह भी पढ़ें- Skoda ने लॉन्च से पहले दिखाया अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार का इंटीरियर, जानिए कितनी खास है Elroq EV

संभावित डिजाइन 

समान प्लेटफॉर्म साझा करने के बावजूद, हमें उम्मीद है कि जीप एसयूवी डिजाइन के मामले में बहुत अलग होगी। एक बॉक्सी स्टांस, हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, स्पेसिफिक जीप स्टाइल के साथ कंपास से कुछ संकेत लेते हुए ये एक कमांडिंग ड्राइविंग पोजीशन के साथ पेश की जा सकती है।

पावरट्रेन ऑप्शन 

प्लेटफ़ॉर्म के अलावा इसके पॉवरट्रेन को भी Citroen C3 Aircorss से उधार लिया जा सकता है। 109 बीएचपी और 205 एनएम पीक टॉर्क उत्पन्न करने वाला परिचित 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन आगामी जीप एसयूवी के लिए एक सक्षम विकल्प होगा। इसे 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। डीजल इंजन का विकल्प फिलहाल बेहद असंभावित लगता है।

Citroen भी बढ़ा रही पहुंच 

Citroen ने गुरुवार को कहा कि उसकी चालू कैलेंडर वर्ष के अंत तक पूरे भारत में 200 से अधिक सेल्स और सर्विस टचप्वाइंट खोलने की योजना है। आपको बता दें कि सिट्रोएन और जीप स्टेलेंटिस मदरशिप का हिस्सा हैं। इसकी ओर से देश के सेमी-अर्बन और रूरल मार्केट में प्रवेश करने पर विचार किया जा रहा है। कंपनी स्मार्ट रिटेल विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें- Audi Q6 e-tron 18 मार्च को करेगी ग्लोबल एंट्री, भारत में लॉन्चिंग को लेकर है ये अपडेट