Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किस पॉजिशन में होती है सही ड्राइविंग, कार चलाते समय जरूर रखें इसका ध्यान

कार सीख रहे ज्यादातर बिगिनर ड्राइवर्स गियर लगाने से लेकर क्लच लेने और एक्सेलेरेटर सही तरह से दबाने पर जोर देते हैं लेकिन इन सब के दौरान एक और चीज है जिसे ज्यादातर बिगिनर ड्राइवर्स नजरअंदाज करते कर जाते हैं और वो है स्टीयरिंग पकड़ने का स्टाइल।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 25 Dec 2022 11:00 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी चलाते समय इस तरह सेट करें अपनी सीटिंग पॉजिशन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गाड़ी चलाते समय बहुत से ऐसे चीजें करनी होती है, जिससे हमारा ड्राइविंग एक्सपीरियंस और बेहतर हो जाता है। दरअसल, बहुत से लोगों को सही तरीके से बैठकर गाड़ी चलाने नहीं आता है, इसलिए इस खबर के माध्यम से आपको किस पॉजिशन में ड्राइविंग करनी चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप एक अच्छा ड्राइविंग एक्सपीरियंस ले सकें और सड़क दुर्घटना से बच सकें।

सीट को सही से एडजस्ट करना

बहुत से लोग गाड़ी का दरवाजा खोलते हैं और सीधे बैठकर गाड़ी चलाना शुरू कर देते, हैं जो आगे चलकर अनकंफर्टेबल महसूस करते हैं। होता कुछ यू है कि अगर आपके बैठने के अनुसार अगर बाइक शीशे से सही दिखाई नहीं देता है तो आपको ड्राइविंग करने में समस्या महसूस होती है। आप ध्यान देंगे कि ड्राइविंग सीट को अब आगे और पीछे दोनों पॉजिशन में कर सकता है ये हाइट के ऊपर निर्भर करता है अगर आपकी हाइट छोटी है तो आप अपने सीट को थोड़ा सा आगे खिसका लेते हैं और अपने अनुसार फिट कर लेते हैं तो आपकी बैठने की पॉजिशन बिल्कुल परफेक्ट हो सके।

सीट की हाइट

अगर आपकी हाइट कम है और आप गाड़ी चलाने जा रहे हैं, तो उस दौरान आपको सामने मिरर से बाहर का सही ढंग से दिखाई नहीं देता है। ऐसे परिस्तिथि में आपको सीट पर एक तकिया रखकर अपनी हाइट को एडजस्ट कर सकते हैं। अपने हाइट के अनुसार आपको सीट की हाइट एडजस्ट करना चाहिए। बहुत से लोग सीट की हाइट को एडजस्ट करने के लिए या तो तकिये का इस्तेमाल करते हैं या फिर एसेसरीज के तौर पर एक टाइट पिलो खरीदते हैं।

स्टेयरिंग पर हाथ रखने का सही तरीका

गाड़ी के स्टीयरिंग को कैसे पकड़ना चाहिए वो बहुत महत्वपूर्ण होता है, दरअसल आपने देखा होगा कि बहुत से लोग गाड़ी को स्टार्ट करने के बाद कहीं से भी पकड़ लेते हैं। हालांकि, स्टेयरिंग का पकड़ने का सही तरीका हर एक व्यक्ति को पता होना चाहिए। अगर आप कार चलाना सीख रहे हैं तो आपको हमेशा स्टीयरिंग को नीचे की तरफ से पकड़ना चाहिए। जी हां, ये स्टीयरिंग पकड़ने का सबसे सेफ तरीका है। इससे आप कभी भी जरूरत से ज्यादा स्टीयरिंग नहीं मोड़ेंगे और स्टेबल ड्राइविंग कर पाएंगे। जितने भी प्रोफेशनल ड्राइविंग टीचर होते हैं वो आपको इसी तरीके से ड्राइविंगन सिखाते सिखाते हैं। इस तरीके को फॉलो करके आप आसानी से अपनी कार को नियंत्रण में रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Year Ender 2022: सीएनजी मॉडल में धांसू इन कंपनियों की धांसू शुरुआत, कीमत और फीचर्स के दम पर बनाई जगह

Year ender 2022 : इस साल लॉन्च हुईं ये दमदार 10 लाख रुपये से कम की गाड़ियां, यहां देखें लिस्ट