Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

7 सीटर ऑप्शन में लॉन्च हो सकती है मारुति की प्रीमियम कार ग्रैंड विटारा, कई दमदार फीचर्स से हो सकती है लैस

वाहन निर्माता कंपनी एक 7 सीटर एसयूवी प्रीमियम कार पर काम कर रही है। इस प्रीमियम कार का नाम ग्रैंड विटारा है। वाहन निर्माता कंपनी मारुति अगले साल 2024 से अपनी गाड़ियों के प्राइस को बढ़ा रही है। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए महंगाई और रेगुलेटरी रिक्वायरमेंट के साथ मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट को जिम्मेदार बताया है।कंपनी ने इस कार के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

By Ayushi Chaturvedi Edited By: Ayushi Chaturvedi Updated: Wed, 27 Dec 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
कंपनी ने इस कार के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। वाहन निर्माता कंपनी एक 7 सीटर एसयूवी प्रीमियम कार पर काम कर रही है। इस प्रीमियम कार का नाम ग्रैंड विटारा है। इस कार का मुकाबला मार्केट में टाटा सफारी और महिंद्रा XUV700 से होगा। हालांकि वाहन निर्माता कंपनी ने इस कार के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम मिल सकता है। इस कार की कीमत 15 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

मौजूदा विटारा से बड़ी होगी कार

रिपोर्ट्स की माने तो, वाहन निर्माता कंपनी ग्रैंड विटारा के 7 सीटर मॉडल को अपने ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर डेवलप कर रही है। कंपनी इसके डायमेंशन को भी बढ़ा सकती है। कार अभी मौजूद ग्रैंड विटारा से मिलती जुलती होगी। इसमें नया ग्रिल और LED हेडलैंप के साथ एक नया फ्रंट डिजाइन मिल सकता है। इसके अलावा इसमें नए अलॉय व्हील और कनेक्टेड LED टेल लैंप भी मिल सकता है।

इंजन

आने वाली 7 सीटर एसयूवी ग्रैंड विटारा में मौजूदा मॉडल में इस्तेमाल किए जाने वाला इंजन भी मिल सकता है। इसमें माइल्ड-हाइब्रिड सेटअप वाला 1.5-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिल सकता है। इसका इंजन 115bhp की पावर और 250Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इस कार में नॉन-हाइब्रिड इंजन का भी ऑप्शन मिल सकता है। इसमें ट्रांसमिशन के लिए मैनुअल और एक CVT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिल सकता है।

फीचर्स

इस 7 सीटर कार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड सीटें, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल और बड़ा सनरूफ,ऑटो-डिमिंग IRVMs, सेकंड रो में कैप्टन सीट्स जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

कीमत में बढ़ोतरी

वाहन निर्माता कंपनी मारुति अगले साल 2024 से अपनी गाड़ियों के प्राइस को बढ़ा रही है। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए महंगाई और रेगुलेटरी रिक्वायरमेंट के साथ मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट को जिम्मेदार बताया है। ये कीमत 1 जनवरी 2024 से लागू हो जाएगी। कंपनी ने कीमत में बढ़ोतरी इस साल तीसरी बार बढ़ाया है। इससे पहले 1 अप्रैल को कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। इससे पहले 16 जनवरी 2023 को कीमत बढ़ाई गई थी।