Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विदेशी जमीन पर खूब दौड़ेंगी Maruti की गाड़ियां, 2022 में सरहद पार बेची गईं ढाई लाख से अधिक कारें

यह पहली बार है जब मारुति ने अपनी इतनी गाड़ियों को एक साल के भीतर दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया है। इससे पहले का रिकॉर्ड 205450 यूनिट्स गाड़ियों का है जिसे साल 2021 में बेचा गया था। कंपनी को आने वाली सालों में निर्यात और भी बढ़ने की उम्मीद है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 03 Jan 2023 12:58 PM (IST)
Hero Image
सबसे ज्यादा इन गाड़ियों की रही डिमांड

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जिस तरह से भारत में मारुति की गाड़ियों का क्रेज है। ठीक उसी तरह सरहद पार कई देशों में मारुति की डिमांड लगातार बढ़ रही है। मारुति सुजुकी इंडिया ने मंगलवार को 2022 में एक्सपोर्ट करने वाली गाड़ियों की सेल्स रिपोर्ट जारी कर दी है। इस रिपोर्ट में मारुति ने 2022 में निर्यात में 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। साल 2022 में मारुति ने कुल 2,63,06 यूनिट गाड़ियों को एक्सपोर्ट करने में कामयाब रही है।

बना नया रिकॉर्ड

यह पहली बार है जब मारुति ने अपनी इतनी गाड़ियों को एक साल के भीतर दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया है। इससे पहले का रिकॉर्ड 2,05,450 यूनिट्स गाड़ियों का है, जिसे साल 2021 में बेचा गया था। कंपनी को आने वाली सालों में और भी उम्मीद है।

सबसे ज्यादा इन गाड़ियों की रही डिमांड

मारुति की कारें काफी किफायती कीमतों में आती हैं, यही वजह है कि कंपनी किफायती प्रोडक्ट्स की डिमांड दूसरे देशों में भी काफी ज्यादा है। विदेशी बाजारों में सबसे अधिक डिमांड मारुति डिजायर, स्विफ्ट, एस-प्रेसो, बलेनो और ब्रेजा की है। कुल एक्सपोर्ट किए गए गाड़ियों में सबसे अधिक संख्या इन गाड़ियों की है।

कंपनी का बयान

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) के प्रबंध निदेशक और सीईओ Hisashi Takeuchi ने कहा कि लगातार दूसरे साल निर्यात में 2 लाख का आंकड़ा पार करना हमारे उत्पादों के भरोसे, गुणवत्ता, विश्वसनीयता, प्रदर्शन और सामर्थ्य को दर्शाता है। यह उपलब्धि वैश्विक ग्राहकों को प्रसन्न करने के लिए उत्पादों के निर्माण के लिए भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के प्रति हमारी मजबूत प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

यह भी पढ़ें

Car Price Hike 2023: Maruti Suzuki इस महीने से बढ़ाएगी अपने सभी गाड़ियों के दाम

सस्ते में खरीदना है सेकंड हैंड बाइक या स्कूटर? कर लें ये तैयारी, हमेशा मिलेगी अच्छी डील