Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming SUV: टेस्टिंग के दौरान दिखी Skoda की सब-4 मीटर एसयूवी, इन फीचर्स से लैस होने की संभावना

परीक्षण के दौरान आगामी एसयूवी पूरी तरह से कवर थी। इसलिए इसके डिजाइन को लेकर ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इसका सीधा सिल्हूट कुशाक एसयूवी जैसा दिखता है। एसयूवी की लंबाई चार मीटर से कम होगी। स्पाई वीडियो से पता चलता है कि एसयूवी में ऊपरी हिस्से में एलईडी DRL के साथ स्प्लिट-हेडलाइट सेटअप की सुविधा होगी।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 07 Apr 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
2025 में इस गाड़ी को लॉन्च किया जाएगा (प्रतीकात्मक फोटो)

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Skoda Auto इंडिया ने हाल ही में घोषणा की है कि वह जल्द ही भारतीय मार्केट में सब-4 मीटर सेगमेंट में एक एसयूवी को लॉन्च करेगी। अपकमिंग एसयूवी MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। यह प्लेटफॉर्म मार्केट में पहले मौजूद Slavia, Kushaq, VW Taigun और Virtus के लिए इस्तेमाल किया गया है। इस एसयूवी के अगले साल आने की उम्मीद है। इसके लिए भारत में टेस्टिंग भी शुरू हो चुकी है। हाल ही में इसे परीक्षण के दौरान देखा गया है। जहां इसकी कुछ झलक देखने को मिली है।

परीक्षण के दौरान दिखी झलक

परीक्षण के दौरान आगामी एसयूवी पूरी तरह से कवर थी। इसलिए इसके डिजाइन को लेकर ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इसका सीधा सिल्हूट कुशाक एसयूवी जैसा दिखता है। एसयूवी की लंबाई चार मीटर से कम होगी। स्पाई वीडियो से पता चलता है कि एसयूवी में ऊपरी हिस्से में एलईडी DRL के साथ स्प्लिट-हेडलाइट सेटअप की सुविधा होगी। इसमें अन्य स्कोडा मॉडल की तरह ही स्लीक बटरफ्लाई ग्रिल मिलेगी।

कैसा होगा डिजाइन?

इसके नीचे हनीकॉम्ब पैटर्न वाला एक बड़ा एयर डैम दिखाई पड़ता है। छोटी लंबाई और 16 इंच के स्टील पहियों के साथ किनारों पर यह कुशाक के समान दिखती है। जबकि रियर प्रोफाइल में रैपराउंड टेललैंप्स के साथ कुशाक से प्रेरित टेलगेट मिलता है। कुल मिलाकर नई कॉम्पैक्ट एसयूवी नए डिजाइन वाले कुछ एलिमेंट्स के साथ स्कोडा कुशाक के स्मॉल संस्करण की तरह दिखती है।

संभावित फीचर्स

स्पाई वीडियो में गाड़ी के इंटीरियर की झलक भी देखने को मिलती है। ज्यादा कुछ तो स्पष्ट नहीं है। लेकिन उम्मीद है कि इसमें फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा, जो संभवतः एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 8.0 इंच की होगा। दूसरे फीचर्स में सेमी-डिजिटल क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सिंगल-पेन इलेक्ट्रिक सनरूफ, मल्टीपल एयरबैग, वाइपर के साथ ऑटो हेडलैंप, रियर एसी वेंट, क्रूज कंट्रोल, सेंसर के साथ रियर कैमरा शामिल है।

इंजन और गियरबॉक्स

अपकमिंग एसयूवी के पावरट्रेन और गियरबॉक्स की बात करें तो नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर, टर्बो पेट्रोल इंजन, 115 एचपी पावर और 178 एनएम टॉर्क होने की संभावना है। इसमें 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स विकल्प मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Upcoming Cars: Tata Motors जल्द लॉन्च करेगी 3 नई गाड़ियां, लिस्ट में एक हैचबैक और 2 एसयूवी शामिल