Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

20 लाख से कम कीमत पर आती हैं ये सबसे सेफ कारें, 5-स्टार रेटिंग के साथ मिलते हैं ये सेफ्टी फीचर्स

Top 5 safest cars under 20 lakh हम आपको 20 लाख रुपये से कम कीमत पर आने वाली 5 सबसे सेफ कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। हमारी इस सूची में Mahindra XUV300 से लेकर Volkswagen Taigun तक शामिल है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 03 Apr 2023 04:43 PM (IST)
Hero Image
top 5 safest cars under 20 lakh in India from xuv300 to VW Taigun

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज के समय में सेफ्टी सबसे महत्वपूर्ण विषय है। हम लोग कार खरीदते हुए भी इस बात को ध्यान में रखते हैं। लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं और रोड पर हो रही अनियमितताओं के चलते लोग अपने बजट में सबसे सेफ कार खोजते हैं। आज के इस लेख में हम आपको 20 लाख रुपये से कम कीमत पर आने वाली 5 सबसे सेफ कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही ये भी बताएंगे कि इन कारों में कौन से सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं और इनकी सेफ्टी रेटिंग क्या है। हमारी इस सूची में Mahindra XUV300 से लेकर Volkswagen Taigun तक शामिल है।

Tata Punch

Tata Punch को Tata Altroz ​​के समान प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। एक समय में भारत में सबसे सुरक्षित कार का खिताब Tata Altroz के पास ही था। Tata Punch में एबीएस, ईबीडी, ड्यूल एयरबैग्स और ब्रेक स्वे कंट्रोल सहित कई सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। साथ ही इसके एएमटी वेरिएंट में ट्रैक्शन प्रो मोड मिलता है जो ड्राइवरों को फिसलन और अनियमित सतहों पर चलने में मदद करता है। Tata Punch को Global NCAP में 5-स्टार रेटिंग मिली है। वहीं इसकी चाइल्ड ऑक्यूपेंट रेटिंग भी 4-स्टार है। आप Tata Punch को 6 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Mahindra XUV300

Mahindra XUV300 को देश की सबसे सेफ Compact SUV  माना जाता है। Mahindra की ये कॉम्पैक्ट एयसूवी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है। वहीं इस कार को चाइल्ड ऑक्यूपेंट कैटेगरी में भी 4 स्टार मिले हैं। Mahindra XUV300 कॉर्नर ब्रेक, 7 एयरबैग, एबीएस और ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है। कंपनी की ये SUV काफी सुरक्षित है और मजबूत बॉडी के साथ आती है। Mahindra अपनी इस कार को 8.41 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर बेचती है।

Volkswagen Taigun

VW Taigun को हाल के ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार मिले हैं। देश में बिकने वाली Volkswagen की इस कार ने वयस्क और बच्चों दोनों की सुरक्षा के लिए 5-स्टार की रेटिंग हासिल की है। वहीं सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Taigun में 6 एयरबैग (ड्राइवर, फ्रंट पैसेंजर, दो पर्दे, ड्राइवर साइड और फ्रंट पैसेंजर साइड), मल्टी-टक्कर ब्रेक, ऑटो हिल-होल्ड कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, पार्क डिस्टेंस कंट्रोल, रियर व्यू कैमरा और 3-पॉइंट सीट बेल्ट दिए गए हैं। साथ ही इसमें साइड इम्पैक्ट प्रोटेक्शन बीम, क्रम्पल जोन, और अन्य निष्क्रिय सुरक्षा सुविधाएं भी मिलती हैं। आप इसको 11.62 लाख रुपए की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Skoda Kushaq

Volkswagen Taigun की तरह ही Skoda Kushaq ने भी वयस्क और बच्चे दोनों श्रेणियों के लिए नवीनतम क्रैश टेस्ट में 5 स्टार ग्लोबल NCAP रेटिंग हासिल की है। इस कार में आपको ट्रैक्शन कंट्रोल और हाई वेरिएंट पर छह एयरबैग जैसे कई सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। साथ ही इसमें एंटी लॉक ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, मल्टी-कोलिजन ब्रेक, XDS के साथ इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। कंपनी अपनी इस कार को 11.59 लाख रुपए की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर बेचती है।

Mahindra Scorpio N

ग्लोबल एनसीएपी सुरक्षा परीक्षणों के हालिया दौर में Mahindra Scorpio N को 5-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। हालांकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट टेस्ट में इसे केवल 3-स्टार रेटिंग ही मिली है। इस 7-सीटर एसयूवी के बेस मॉडल में मजबूत बॉडीशेल के अलावा डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और आईएसओफिक्स एंकर शामिल हैं। वहीं इसमें ESC, हिल-होल्ड कंट्रोल, हिल-डिसेंट कंट्रोल, साइड और कर्टन एयरबैग और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। आप इस एसयूवी कार को 12.74 लाख रुपए की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत कर खरीद सकते हैं।