Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors ने दिल्‍ली के पास शुरू की पांचवीं Registered Vehicle Scrapping Facility, हर साल रिसाइकल होंगी 18 हजार कारें

देश की प्रमुख वाहन निर्माता Tata Motors की ओर से दिल्‍ली के पास एक और Registered Vehicle Scrapping Facility को शुरू कर दिया है। इससे पहले कंपनी की ओर से देश कई चार अन्‍य शहरों में इस तरह की फैसिलिटी को शुरू किया जा चुका है। दिल्‍ली और आस पास के क्षेत्र के लोगों को इससे क्‍या फायदा मिलेगा। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 21 Mar 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
Tata Motors ने दिल्‍ली के पास पांचवीं Registered Vehicle Scrapping Facility को शुरू किया है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश की प्रमुख वाहन निर्माताओं में से एक Tata Motors की ओर से दिल्‍ली के पास नई Registered Vehicle Scrapping Facility को शुरू किया गया है। कंपनी की ओर से इससे पहले देश के चार अन्‍य शहरों में भी इस तरह की फैसिलिटी को शुरू किया जा चुका है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि हर साल इस नई फैसिलिटी में कितनी कारों को स्‍क्रैप किया जा सकेगा।

शुरू हुई Registered Vehicle Scrapping Facility

दिल्‍ली के पास टाटा मोटर्स की ओर से नई व्‍हीकल स्‍क्रैपिंग फैसिलिटी को शुरू किया है। कंपनी ने इसके लिए जौहर मोटर्स के साथ साझेदारी की है।

कितनी कारें होंगी स्‍क्रैप

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस नई फैसिलिटी में हर साल 18 हजार ऐसी कारों को स्‍क्रैप किया जा सकेगा, जिनका समय पूरा हो गया है। इससे पहले कंपनी की ओर से देश के चार बड़े शहरों में इस तरह की फैसिलिटी को शुरू किया जा चुका है। जिनमें सूरत, भुवनेश्‍वर, जयपुर और चंडीगढ़ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Tata Tiago EV में कंपनी ने दिए दो नए फीचर्स, सफर के दौरान मिलेगा फायदा

टाटा ने दिया खास नाम

टाटा मोटर्स ने इस तरह की फैसिलिटी को एक खास नाम दिया है। कंपनी के मुताबिक इस अत्याधुनिक फैक्ट्री का नाम 'रिसाइकल विद रिस्पेक्ट' (Re.Wi.Re) है। इसकी प्रति वर्ष की 18 हजार के करीब वाहनों की स्क्रैपिंग की क्षमता है। यह सुविधा वाणिज्यिक और यात्री वाहनों के लिए सेल प्रकार और लाइन प्रकार के निस्तारण प्रक्रिया के साथ डिजिटलीकरण और दक्षता बढ़ाने में काफी मददगार होगी।

वाहन स्‍क्रैप नीति

देश में वाहन स्क्रैप नीति को मार्च, 2021 में पेश किया गया था। इसके मुताबिक 15 साल से अधिक पुराने कमर्शियल वाहनों और 20 साल से अधिक पुराने यात्री वाहनों को स्क्रैप कराना जरूरी है। इन मानदंडों को पूरा करने वाले वाहनों को ब्रेक गुणवत्ता और इंजन प्रदर्शन और जैसे महत्वपूर्ण कारकों का मूल्यांकन करते हुए फिटनेस और उत्सर्जन टेस्ट से गुजरना पड़ता है। अगर वे इस टेस्ट में विफल हो जाते हैं तो उन्हें सड़क पर चलने के लिए अनुपयुक्त माना जाता है।

यह भी पढ़ें- BMW ने इंडिया में लॉन्‍च की लग्‍जरी 620d M Sport Signature कार, जानें कैसे हैं फीचर्स और कीमत