Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Volvo India घरेलू बाजार में लॉन्च करेगी EX30 और EX90 इलेक्ट्रिक कार, जानिए डिटेल्स

Volvo EX90 इलेक्ट्रिक एसयूवी ब्रांड की Flagship EV के रूप में पेश की जाएगी और ये XC90 SUV पर आधारित है। Volvo EX30 स्वीडिश कार निर्माता की लाइनअप में सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है। ग्लोबल मार्केट में पिछले साल लॉन्च की गई यह इलेक्ट्रिक एसयूवी वोल्वो के लाइनअप में सभी ईवी में सबसे तेज है जो केवल 3.4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 28 Feb 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
Volvo India घरेलू बाजार में EX30 और EX90 लॉन्च करेगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। स्वीडिश ऑटो दिग्गज Volvo ने पुष्टि की है कि वह 2025 तक भारत में दो और इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी। केवल ईवी निर्माता बनने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम रहते हुए Volvo अगले साल तक भारत में EX30 और EX90 इलेक्ट्रिक एसयूवी लाएगी। आइए, इन दोनों EV के बारे में जान लेते हैं।

Volvo EX90

Volvo EX90 इलेक्ट्रिक एसयूवी ब्रांड की Flagship EV के रूप में पेश की जाएगी और ये XC90 SUV पर आधारित है। नवंबर 2022 में पेश की गई ये इलेक्ट्रिक एसयूवी एक डुअल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन द्वारा संचालित है, जो दो पावर और टॉर्क आउटपुट लेवल प्रदान करती है।

यह भी पढ़ें- Skoda India घरेलू बाजार में लॉन्च करेगी किफायती Subcompact SUV, Tata Nexon और Maruti Brezza की बढ़ेंगी मुश्किलें

बेस मॉडल 408 bhp की पावर और 770 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि हाइयर वेरिएंट 517 bhp की पावर और 910 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों वेरिएंट 180 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चलने में सक्षम हैं।

Volvo EX30

Volvo EX30 स्वीडिश कार निर्माता की लाइनअप में सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है। ग्लोबल मार्केट में पिछले साल लॉन्च की गई यह इलेक्ट्रिक एसयूवी वोल्वो के लाइनअप में सभी ईवी में सबसे तेज है, जो केवल 3.4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने की क्षमता रखती है।

EX30 क्लोज्ड ग्रिल और सामने वोल्वो लोगो के साथ आती है। एलईडी हेडलाइट्स में सिग्नेचर थोर हैमर आकार है, जबकि पीछे की तरफ टेललाइट्स टेलगेट के साथ-साथ सी-पिलर के हिस्से के चारों ओर लपेटी गई हैं। इंटीरियर में भी बहुत ही न्यूनतम डिजाइन है।

Volvo EX30 को बैटरी पैक के दो विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। बेसिक वर्जन सिंगल मोटर के साथ है जो 272 एचपी की पावर पैदा कर सकता है। यह 51 kWh की बैटरी से लैस है, जो इलेक्ट्रिक एसयूवी को एक बार चार्ज करने पर 344 किलोमीटर की रेंज देने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें- अगले वित्त वर्ष Commercial Vehicles की बिक्री में 4-7 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान, रिपोर्ट में हुआ खुलासा