Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hydrogen Fuel किसे कहते हैं? जानें ईंधन के कंपैरिजन में कितना होगा फायदा

Hydrogen Fuel Cell दरअसल हाइड्रोजन एक स्वच्छ ईंधन विकल्प है जो फ्यूल सेल में खपत होने के बाद केवल पानी पैदा करता है। ये फ्यूल ऑप्शन प्रदूषण के मामले में सीएनजी से भी ज्यादा बेहतर है। हाइड्रोजन का उत्पादन विभिन्न प्रकार के घरेलू संसाधनों से किया जा सकता है। इसमें प्राकृतिक गैस परमाणु ऊर्जा बायोमास और नवीकरणीय ऊर्जा सौर उर्जा और पवन ऊर्जा जैसे विकल्प शामिल हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 26 Sep 2023 02:24 PM (IST)
Hero Image
हाइड्रोजन फ्यूल क्या है? जानें भविष्य में इससे क्या होगा फायदा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स ने हाल ही में ग्रीन फ्यूल हाइड्रोजन से चलने वाली बसें सौंपी हैं। तब से लोक काफी एक्साइटेड हैं हाइड्रोजन फ्यूल के बारे में जानने के लिए। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं हाइड्रोजन से चलने वाली गाड़ियों और उससे मिलने वाले फायदों के बारे में।

हाइड्रोजन फ्यूल क्या है?

सबसे पहले आपको हाइड्रोजन फ्यूल के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, हाइड्रोजन एक स्वच्छ ईंधन विकल्प है, जो फ्यूल सेल में खपत होने के बाद केवल पानी पैदा करता है। ये फ्यूल ऑप्शन प्रदूषण के मामले में सीएनजी से भी ज्यादा बेहतर है। हाइड्रोजन का उत्पादन विभिन्न प्रकार के घरेलू संसाधनों से किया जा सकता है। इसमें प्राकृतिक गैस, परमाणु ऊर्जा, बायोमास और नवीकरणीय ऊर्जा सौर उर्जा और पवन ऊर्जा जैसे विकल्प शामिल हैं। हाइड्रोजन फ्यूल का उपयोग पैसेंजर कारों से लेकर बड़े वाहनों तक, सभी में किया जा सकता है।

हरदीप सिंह ने ग्रीन हाइड्रोजन को लेकर कही ये बात

अपने संबोधन में हरदीप सिंह पुरी ने स्वच्छ और हरित ऊर्जा के प्रति भारत सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "हमारे परिवहन का भविष्य हरित हाइड्रोजन पर होगा"।

हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन

हाइड्रोजन को लेकर भारत सरकार काफी सीरियस है। मौजूदा समय में भारत के अंदर न तो ऐसे वाहन मौजूद हैं जो हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चल सकें और न ही देश में इसके लिए बेहतर इंफ्रास्टक्चर है। मौजूदा समय में सबसे ज्यादा इल्क्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों पर जोर दिया जा रहा है। हालांकि केंद्र सरकार का ध्यान हाइड्रोजन फ्यूल की ओर भी है और इसके लिए कई तरह की R&D भी हो रही है।

इससे क्या होगा फायदा?

अभी तक हाइड्रोजन कार को आम आदमी के लिए नहीं लाया गया है। हाइड्रोजन सेल को लेकर इंफ्राट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। लेकिन इतना तय है कि हाइड्रोजन से चलने वाली गाड़ियों की डेली रनिंग कॉस्ट ईवी समेत अन्य व्हील्स से काफी कम होगी।