Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी एसयूवी के लिए कौन-सा टायर है दमदार, जरूरत के हिसाब से करें इनका इस्तेमाल

आज हम आपको जिन टायरों के बारें में बताने जा रहे हैं उनसे आपकी कार टूटी-फूटी सड़कों पर भी तेजी से दौड़ेगी। वहीं एसयूवी कारों में जरूरत के हिसाब से 4 तरह के टायरों का इस्तेमाल किया जाता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 26 Jan 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
Which tire is strong for your SUV, use them according to your need

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अक्सर लोग कार को चलाते समय टायर पर कम ध्यान देते हैं, जिसके कारण उन्हें बीच रास्ते में कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं अगर आपके पास एसयूवी कार है तो आपको तो खास ख्याल रखना चाहिए इसमें खास टायर का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दे एसयूवी कारें हैचबैक और सेडान की तुलना में अधिक भारी होती है। इसलिए उन्हें मजबूत टायरों की आवश्यकता होती है।

एसयूवी कारों की डिमांड

भारतीय बाजार में दिन पर दिन एसयूवी कारों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। एसयूवी कारें न केवल दमदार इंजन के साथ आती है बल्कि ये दिखने में भी काफी शानदार होती है। एसयूवी कारों को लंबे दूरी की यात्रा और भार के लिए ही डिजाइन किया जाता है।

कारों की जरूरत और लुक के हिसाब  4 तहर के टायरों का इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको बताएँगे एसयूवी में कौन से टायर लगते हैं जो इसको पावरफुल और सभी तरह के सड़कों पर चलने लायक बनाते हैं। 

ऑल टेरेन टायर

ये टायर सड़क पर उबड़ -खाबड़ रास्तो पर काफी अच्छे से काम करता है। ये काफी फायदेमंद कार के लिए साबित होता है । कभी -कभी ऑफ-रोड राइडिंग भी आप इसके कारण कर सकते हैं।

नॉर्मल टायर्स

नाम से ही आपको पता चल रहा होगा कि ये टायर हाईवे या नॉर्मल सड़को पर काफी अच्छे से चलते हैं। आप इसके इस्तेमाल से रोजाना यात्रा कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये टायर बेहतरीन राइडिंग ऑफर करते हैं।

मड टेरेन टायर्स

इस टायर के नाम से ही आप समझ गए होगे की इस्तेमाल क्यो किया जाता है। अगर आप ऑफ रोड ड्राइव के शौकीन है तो अपनी एसयूवी में ये टायर लगवा सकते हैं। इसलिए ये टायर ब्लॉकियर ट्रेड पैटर्न के साथ आते हैं। इन्हे ऊबड़-खाबड़ सड़कों के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है।

रफ टेरेन टायर्स

रफ टेरेन टायर ऑल-टेरेन टायर्स की तुलना में बेहतर एक्पीरियस प्रदान कराता है। ये टायर ज्यादा गहरे और ब्लॉकियर ट्रेड पैटर्न के साथ आते हैं। इसलिए ये टायर उन लोगों के लिए अच्छा है जो नॉर्मल के साथ -साथ उबड़-खाबड़ रोड पर कार चलाते हैं।

ये भी पढ़ें-

टैक्सी के रूप में इस्तेमाल नहीं हो सकेंगी कमर्शियल गाड़ियां, महाराष्ट्र सरकार ने किया ऐलान

लोगों में बढ़ रही है कार की सेफ्टी को लेकर जागरूकता, जानें कैसे मिलती है गाड़ी को रेटिंग