Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Golden Era Of Bikes: कभी राज करती थीं ये दोपहिया गाड़ियां, लेकिन अब हैं गुमनाम; कहां गईं ये धाकड़ मोटरसाइकिलें

स्कॉर्ट्स के मोटरसाइकिल डिवीजन ने 1962 से राजदूत ब्रांड नाम के साथ पोलिश SHL M11 मोटरसाइकिल का निर्माण शुरू किया। यह एक 125cc की मोटरसाइकिल थी जिसने उस समय में बाइकर्स को शानदार स्पीड वाली सवारी का अहसास दिलाया। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 14 Mar 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
इन बाइक्स को देखने के लिए लगती थी लाइन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जैसे साल 2000 के बाद से मोबाइल सेक्टर बहुत तेजी से ग्रो किया, ठीक उसी तरह साल 1970 के आस-पास मोटरसाइकिलों का बहुत क्रेज रहा। उस समय ग्लोबल स्तर पर कुछ बाइक्स इतनी लोकप्रिय हुई कि लोग मात्र देखने के लिए दूर-दूर से आया करते थे। यहां तक की बाइक की आवाज ही बता देती थी कि पास से कौन गुजर रहा है। आइये जानते हैं उन बाइक्स के बारे में।

Royal Enfield

रॉयल एनफील्ड का जलवा तो अभी तक कायम है। 1970 के दशक के दौरान, मद्रास स्थित बाइक निर्माता धीरे-धीरे अपनी बाइक्स को भारत में बने इंजनों के साथ बेचना शुरू कर रहा था। इंग्लैंड से G2 (कोडनेम) इंजन की आपूर्ति बंद होने के बाद, Royal Enfield ने भारत में इंजन बनाना शुरू कर दिया। उस समय इस बाइक का काफी भौकाल था।

Rajdoot

एस्कॉर्ट्स के मोटरसाइकिल डिवीजन ने 1962 से राजदूत ब्रांड नाम के साथ पोलिश SHL M11 मोटरसाइकिल का निर्माण शुरू किया। यह एक 125cc की मोटरसाइकिल थी, जिसने उस समय में बाइकर्स को शानदार स्पीड और एड्रेनालाईन भरी सवारी का एहसास दिलाया। इसके अलावा, एक और क्लासिक मॉडल भी था, जो Rajdoot GTS 175 नाम से जाना गया। इन दोनों मोटरसाइकिलों ने आते भी भारत के बाइक बाजार में तहलका मचा दी थी।

Yezdi

यह मैसूर स्थित आइडियल जावा कंपनी थी, जिसे भारत में जावा बाइक बनाने और बेचने का लाइसेंस मिला था। जावा येजदी 1970 के दशक की मशहूर बाइक्स में से एक है। कई सालों बाद येजदी को पिछले साल एडवांस इंजन और फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। अपने समय में येजदी ऑफरोड की सवारी के लिए जानी जाती थी। उस समय इस बाइक को देखने मात्र दूर-दूर से लोग आया करते थे।