Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोहरे के कारण आ रही है ड्राइविंग में दिक्कत? ये 6 Car Accessories व टिप्स करेंगी आपकी मदद

Car Accessories for Winter Season - सर्दियों के मौसम को घूमने फिरने के लिए जितना अच्छा माना जाता है उतना ही मुश्किल कोहरे में ड्राइविंग करना भी होता है। इस लेख में कुछ अच्छे ड्राइविंग टिप्स के साथ के उपयोगी एसेसरीज के बारे में जानकारी दी गई है।

By Deepak PandeyEdited By: Deepak PandeyUpdated: Wed, 11 Jan 2023 10:48 AM (IST)
Hero Image
Car Accessories Price for Winter Season and Driving Tips

Car Accessories for Winter Season: इस वक्त देश के कई इलाकों में भयंकर सर्दी पड़ रही है और कोहरा भी घना है। बढते Fog के साथ दुर्घटनाओं के भी बढने की खबरें हैं। कहने का अर्थ है कि सर्दियों के मौसम में खासकर जब कुहरा घना हो, तब लोगों को ड्राइविंग करने में सबसे ज्यादा समस्या होती है। इस परिस्थिति में गाड़ी चलाते समय न केवल बहुत ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है, बल्कि कुछ ऐसी Car Accessories की भी आवश्यकता होती है, जो कि Car Driving में सहायक होती है।

इसके साथ ही अगर आप विंटर सीजन में कहीं बाहर ऐसी जगह पर घूमने जा रहे हैं, जहां बर्फबारी होती है या जहां कोहरा घना होता है, तो इन जगहों पर जाने से पहले और भी ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत होती है। लिहाजा इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी Car Accessories for Winter Season के बारे में बताने जा रहे हैं, जो Car Driving के दौरान बहुत ही यूजफुल होने वाला है।

इस विकल्प की जांच करते चलेंः Car Accessories for Winters In India

Car Accessories Price for Winter Season and Driving Safety Tips

किसी भी कार एसेसरीज के बारे में जानकारी देने के पहले हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि ये ड्राइविंग में केवल सहायक हो सकती हैं, लेकिन आपकी सुरक्षा केवल और केवल आपके द्वारा की गई सुरक्षित ड्राइविंग व सावधानी ही कर सकती है, इसलिए आपको नीचे दिए गए टिप्स के साथ यातायात नियमों का भी पालन करना चाहिए, क्योंकि थोड़ी लापरवाही दुर्घटना घटवाने के साथ-साथ चालान भी कटवा सकती है।

FABTEC 36 LED Bar Light LED Fog Light for Cars

Winter Season के दौरान कोहरे में Fog Light का इस्तेमाल करना जरूरी है और यह FABTEC Fog Light आपकी Car Driving के दौरान काम आने वाला है। यह फॉग लाइट धुंध में ज्यादा दूर तक देखने में मदद करता है। फॉग लाइट जलाकर रखने के साथ आपको अपनी कार के हेडलाइट को भी जलाकर रखनी चाहिए। हालाँकि हेडलाइट को लेकर ध्यान रखें कि वह केवल लो बीम पर हो, क्योंकि हाई बीम पर हेडलाइट सामने वाले ड्राइवर के लिए असुविधा पैदा करता है। FABTEC Fog Light Price: Rs 749.

HSR Car Accessories Windshield Cleaner

विंटर सीजन में Car Driving के दौरान कार के विंडो और विंडशील्ड को साफ रखना जरूरी है, क्योंकि ये ड्राइविंग करते समय अच्छी विजिविलिटी देते हैं। बात कोहरे में अच्छी विजिविलिटी की हो रही है तो यह HSR Windshield Cleaner एक अच्छा विकल्प बनकर उभरता है। यह Car Accessories पर्यावरण के अनुकूल है और इसका इस्तेमाल मिरर की सफाई के लिए भी किया जा सकता है। आपकी कार में अगर डीफॉगर है, तो उसका भी इस्तेमाल करना चाहिए, यह भी कोहरे को सोखने का कार्य करता है। HSR Windshield Cleaner Price: Rs 197.

Euro Care Windshield Car Wiper Blades 

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि Winter Season में विंडशील्ड और विंडो पर बर्फ जमा हो जाती है, जिससे विजिबिलिटी कम हो जाती है। कई बार कम विजिबिलिटी का काम Fog भी करता है, इसलिए विंडशील्ड को साफ करने के लिए इस Car Wiper Blades का इस्तेमाल करें। हालाँकि चूंकि यह Euro Car Wiper Blades केवल हुंडई क्रेटा के लिए है, तो आप दूसरे वाइपर की खरीददारी अपनी संबधित कार के लिए कर सकते हैं। Euro Care Wiper Blades Price: Rs 389.

NKK Export-Wheel Radium Sticker For Car 

Winter season में Fog की समस्या से निपटने के लिए किसी कार में रेडियम स्टीकर का लगा होना भी जरूरी है। यह NKK Radium Sticker आपके लिए बहुत ही सस्ती कीमत पर उपलब्ध है और बहुत ही यूजफुल है। यह Car Accessories गाड़ी के चारों कोनों पर लगाए जा सकता है और लाइट पड़ने पर चमकने लगता है। इस तरह यह दुर्घटना को रोकने में मदद करता है। NKK Radium Sticker Price: Rs 300.

Speedotrack Wireless GPS Tracker

अगर आप वाहन मालिक हैं, तो उसके चोरी होने का डर आपको भी सताता होगा। Winter Season में जब कोहरा बहुत घना होता है, तब आपकी कार घर पर हो या फिर आप ही कहीं बाहर लेकर गए हैं, तब वह सुरक्षित नहीं है, क्योंकि घने Fog में चोरों को गाड़ी पर हाथ साफ करने का अच्छा मौका मिल जाता है। ऐसे में यह Speedo track GPS Tracker आपकी गाड़ी को फुल प्रोटेशन देगा और वॉइस मॉनिटरिंग भी करेगा। यह Car Accessories वाटरप्रूफ भी है। SpeedoTrack GPS Tracker Price: Rs 7,500.

Qingyuan 12V/24V Electric Car Heater

सर्दियो के मौसम में जिस प्रकार मोटरसाइकिल को बिना हैंड ग्लव के नहीं चलाया जा सकता है, उसी प्रकार की समस्या Car Driving के दौरान भी होती है। आपके हाथ ठिठुरने लगते हैं। लिहाजा कार में एक Car Heater या Car Blower का होना भी जरूरी है, जिसकी जरूरत यह Qingyuan Car Heater पूरा करता है। यह Car Accessories आपकी कार को गर्म रखता है। Qingyuan Car Heater Price: Rs 1,750.

इन 5 प्रमुख बातों का भी रखें ध्यान

Winter Season में लोगों को अपने आस-पास गर्म चीजों को रखने की जरूरत होती है, लेकिन कई बार जरूरी काम के लिए गाड़ी चलाकर दूर भी जाना पड़ जाता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में सुरक्षित ड्राइव करने के लिए इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

  1. घने कोहरे में तेज स्पीड से गाड़ी चलाने या बार-बार लेन बदलने से बचना चाहिए। ऐसा करने से दूसरे को कन्फ्यूजन हो सकता है और आपकी गाड़ी भी दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है।
  2. कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त किनारों पर ध्यान देकर चलाएं और अगर आप कहीं कार रोकते हैं, तो फिर आपको हजार्ड लाइट को जला देना चाहिए। ऐसा करने से आपकी गाड़ी के साथ-साथ पीछे या सामने से आने वाली वाली गाड़ी भी सुरक्षित रहेगी।
  3. अगर किसी परिस्थिति में कार को सड़क किनारे रोकना पड़े तो फिर उसकी पार्किंग लाइट जला दें। साथ ही कार में न बैठें, बल्कि बाहर आ जाएं। 
  4. ज्यादा Fog में Car Driving करते वक्त ओवरटेक करने से बचें और दूसरे वाहनों से पर्याप्त दूरी बनाकर चलें। यह कदम आपकी गाड़ी की दूसरे से और दूसरे की गाड़ी को आपकी गाड़ी से टकराव से बचाता है।
  5. यदि आपकी Car की लाइट खराब हो, तो फिर Winter Season में यह ठीक नहीं है। कोहरे में गाड़ी निकालने से पहले अंदर और बाहर की सभी लाइटें ठीक करवा लें। आपको वाइपर की जांच भी करनी चाहिए और बर्फबारी वाले इलाके में ड्राइव करने से पहले एक स्नो चैन भी रखना चाहिए।

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।