Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: उत्तरपुस्तिका में 71 बार रबड़ से मिटाया, फिर पा ली BPSC की नौकरी, अब 21 साल बाद हुआ एक्शन

पूर्व अंचल निरीक्षक शशिबाला नाथ की पेंशन से 18 वर्षों तक 20 प्रतिशत पेंशन में कटौती की जाएगी। बिहार लोक सेवा आयोग की संयुक्त प्रथम सीमित प्रतियोगिता परीक्षा 2003 में पेपर-2 की उत्तर पुस्तिका में छेड़छाड़ और लोकसेवा आयोग के कर्मियों से सांठगांठ के आरोप में यह कार्रवाई की गई है। जांच में उत्तर पुस्तिका में छेड़छाड़ का मामला सही साबित हुआ है।

By Navaneet Mishra Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
बिहार लोक सेवा आयोग में 21 साल बाद हुआ बड़ा खुलासा (जागरण फोटो)

 जागरण संवाददाता, भागलपुर। Jobs in Bihar: पूर्व अंचल निरीक्षक सह कानूनगो जिला भू-हदबंदी कार्यालय शशिबाला नाथ की पेंशन से 18 वर्षों तक 20 प्रतिशत पेंशन की कटौती होगी। इस आशय का आदेश राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है। शशिवाला नाथ के विरुद्ध आयुक्त कार्यालय द्वारा कई गंभीर आरोप लगाते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था।

कैसे हुआ खेल, समझिए यहां

आरोप था कि शशिवाला ने बिहार लोक सेवा आयोग की संयुक्त प्रथम सीमित प्रतियोगता परीक्षा 2003 में भाग लिया था। जिसमें रोल नंबर 111458 व परीक्षा की मेधा सूची के क्रमांक 61 पर शशिवाला का नाम दर्ज है। इनका चयन सफल उम्मीदवार के रूप में हुआ था।

वह भू-हदबंदी कार्यालय में तैनात थी। उक्त परीक्षा में एक षडयंत्र के तहत पेपर-2 की उत्तर पुस्तिका में छेड़छाड़ किया व 71 बार रबड़ से मिटाकर उत्तर पुस्तिका में उत्तर दर्ज किया। यह व्यवहार बिना कदाचार के संभव नहीं था।

उत्तर पुस्तिका में छेड़छाड़ कर किया सांठगांठ

आपने षडयंत्र के तहत उत्तर पुस्तिका में छेड़छाड़ कर लोकसेवा आयोग के कर्मियों से साठगांठ करते हुए स्वयं को चयनित करा लिया। इस मामले में एक बार जांच अधिकारी द्वारा क्लीन चिट दे दिया गया, लेकिन विभाग ने दूसरी बार मामले की जांच करने का आदेश दिया।

उत्तर पुस्तिका में छेड़छाड़ का मामला सही साबित हुआ

तीन आरोपों में उत्तर पुस्तिका में छेड़छाड़ का मामला सही साबित हुआ और 18 वर्षों तक 20 प्रतिशत पेंशन में कटौती करने का आदेश दिया है। जब मामले की जांच शुरू हुई तक शशिवाला नौकरी कर रही थी। जांच रिपोर्ट 2019 में आया। शशिवाला पर यह भी आरोप था कि 2003 से 2005 के बीच भारतीय स्टेट बैंक 30 दमार्च 2005 को 80 हजार रुपये की निकासी की गई। उक्त राशि का उपयोग परीक्षा में पास होने के लिए किया गया। प्रमाणपत्र जमा नहीं करने के बावजूद चयन हुआ।

ये भी पढ़ें

Rohtas News: रोहतास में शराब माफिया को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, दरोगा जख्मी, आधा दर्जन जवान घायल

Katihar News: कटिहार में पुलिस टीम पर हमला, ताश खेलने के विवाद पर मचा बवाल; जान बचाकर भागे जवान