Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार के फेमस राइटर फणीश्वर नाथ रेणु के बेटे से साइबर ठगी, पुलिस ने 5 दिन तक नहीं दर्ज किया केस; DSP ने दी सफाई

बिहार में साइबर अपराध का एक और मामला सामने आया है। प्रसिद्ध आंचलिक कथाकार फणीश्वर नाथ रेणु के पुत्र दक्षिणेश्वर राय उर्फ पप्पू से 6 सितंबर को साइबर ठगों ने 95 हजार रुपये की ठगी कर ली। घटना के पांच दिन बाद भी पुलिस ने केस दर्ज नहीं किया है। इस घटना से साइबर अपराध के बढ़ते खतरे का पता चलता है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 10:04 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संजय सिंह, भागलपुर। प्रसिद्ध आंचलिक कथाकार फणीश्वर नाथ रेणु जिस सड़ी-गली व्यवस्था के खिलाफ आवाज उठाते रहे, उसी व्यवस्था से उनके पुत्र दक्षिणेश्वर राय उर्फ पप्पू परेशान हैं। छह सितंबर को साइबर ठगों ने इनसे 95 हजार रुपये की ठगी कर ली। घटना के पांच दिनों बाद भी पुलिस ने केस दर्ज नहीं किया है।

स्टेशन डायरी में सिर्फ इसकी इंट्री की गई है। साइबर थाने में पदस्थापित अन्य पुलिसकर्मियों ने शिकायतकर्ता को बताया कि डीएसपी छुट्टी में हैं। उनके लौटने के बाद ही प्राथमिकी दर्ज होगी। दक्षिणेश्वर राय उर्फ पप्पू का कहना है कि पुलिस के रवैये की शिकायत वे मुख्यमंत्री से करेंगे।

उन्होंने बताया कि छह सितंबर को उन्होंने अपने जियो नंबर पर रिचार्ज किया। पैसा कट गया, लेकिन रिचार्ज नहीं हुआ। उन्होंने गूगल पर जियो कस्टमर केयर का नंबर खोजा। कई नंबर दिख रहे थे। उन्होंने 9145739835 पर फोन किया। फोन रिसीव करने वाले ने बताया कि आपका पैसा जियो के बदले एयरटेल में चला गया है।

फिर संबंधित व्यक्ति ने उन्हें लाइन पर ही बने रहने को कहा और कुछ तकनीकी उपाय बताए। इसी क्रम में तीन बार में उनके खाते से 95 हजार की निकासी कर ली गई। घटना के बाद जब रात्रि 9:15 बजे वे पूर्णिया साइबर थाना पहुंचे तो वहां ताला बंद था।

ऑनलाइन पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने की नसीहत

दूसरे दिन थाना जाने पर वहां मौजूद कर्मियों ने ऑनलाइन पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने की नसीहत दी। उनके द्वारा दिए गए आवेदन पर सिर्फ स्टेशन डायरी दर्ज की गई। उन्हेांने बताया कि 11 सितंबर तक उनके आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई थी।

थाने में मौजूद अधिकारियों ने बताया कि डीएसपी के आने के बाद ही प्राथमिकी दर्ज होगी। साइबर ठगी के बाद उनके खाते को बंद कर दिया गया है।

बैंक प्रबंधक का कहना है की जबतक प्राथमिकी दर्ज नहीं होती, यह तब तक वे खाते को चालू नहीं कर सकते है। अपने ही जमा किए गए पैसों के लिए वे चार दिनों से बैंक व थाने का चक्कर लगा रहे हैं।

आवेदक दक्षिणेश्वर राय को साइबर थाना बुलाया गया था, पर वे नहीं आए। पुलिस इस मामले की पूरी गहराई से पड़ताल करेगी। - अनुराग कुमार, साइबर डीएसपी, पूर्णिया

यह भी पढ़ें-

गूगल पर सर्च कर रहे थे डॉक्टर का नंबर, खाते से उड़ा दिए 30 हजार; शातिर तरीके से हुई ठगी

स्कूल में शिक्षक की शर्मनाक हरकत, पढ़ाने के बहाने बच्चियों के साथ करता था अश्लील हरकत; मचा बवाल