Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Mausam Update: सावधान! अगले 48 घंटे तक होगी भारी वर्षा, भागलपुर-मुंगेर-खगड़िया समेत सीमांचल का पूर्वानुमान

Bihar Mausam Update बिहार के कई जिलों में अगले 48 घंटें तक वर्षा और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। भागलपुर-मुंगेर-कटिहार-खगड़िया-लखीसराय-जमुई-सहरसा-सुपौल-अररिया-किशनगंज जिले के लिए अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अपील करते हुए किसानों को खेतों में न रहने की सलाह दी है।

By JagranEdited By: Shivam BajpaiUpdated: Sat, 24 Sep 2022 02:28 PM (IST)
Hero Image
Bihar Mausam Update: कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना।

जागरण टीम, भागलपुर : मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए केविके ने कहा कि अगने 48 घंटे में बिहार के कई जिलों में मध्यम एंव भारी बारिश की संभावना है। वहीं अलर्ट जारी किया गया है। विभाग की मानें तो यूपी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से बिहार में मानसून एक्टिव हुआ है। अलर्ट 48 घंटों के लिए यानी की रविवार तक है, बारिश के साथ-साथ वज्रपात की प्रबल संभावना जताई गई है।

भागलपुर के अलावा  खगड़िया, लखीसराय, मुंगेर, जमुई, सहरसा, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज, बांका और कटिहार के लिए अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग और आपदा प्रंबधन विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि वर्षा के दौरान घर से बाहर न निकलें, खुले में कतई न घूमें। किसान खेतों में न रहे और पेड़ के नीचे तो किसी भी हालत में न ठहरें। वज्रपात के दौरान, खास सावधानी बरतें।

मुंगेर के टेटिया बंबर में ड्रेनेज सिस्टम जलजमाव का कारण

संवाद सूत्र, टेटिया बंबर(  मुंगेर) : एक ओर जहां सात निश्चय योजना के तहत प्रखंड के सभी गांवों में जलनिकासी के लिए गली-नली पक्की करण योजना के तहत नाला का निर्माण कराया जा रहा है। प्रखंड की धौरी पंचायत के अंतर्गत वार्ड नंबर 13 गांव में नाला का निर्माण नहीं होने से वर्षा और घर से निकलने वाली गंदा पानी सड़क पर जमा हो रहा है। ऐसे में सड़क तालाब में तब्दील हो गया है। ग्रामीण सतीश कुमार ने बताया कि गांव में नाला का निर्माण नहीं होने से गांव के लोगों को गंदे पानी में प्रवेश कर आवाजाही कर रहे हैं। ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इस ओर विधायक ,जिला परिषद सदस्य ,पंचायत के मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व वार्ड सदस्य का ध्यान नहीं जा रहा है। गांव के गोरेलाल मंडल ने कहा कि पंचायत चुनाव के समय नाला निर्माण कराने की बात कही गई थी।लेकिन, अब तक नाला का निर्माण नहीं हो सका है।मुखिया धर्मेंद्र बिंद ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़क का निर्माण कराया गया। लेकिन, नाला का निर्माण नहीं होने से सड़क पर पानी बह रहा है । नाला निर्माण कराने के लिए पहल की जा रही है। योजना समिति की सूची में नाला निर्माण कराने के लिए दे दिया गया है। जल्द ही नाला का निर्माण करा कर पानी से निजात दिलाया जा सके। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी, अंचलाधिकारी से नाला निर्माण कराने की मांग की है।