Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बैटरी चार्ज कर लें, पानी की व्‍यवस्‍था कर लें, 20 घंटे तक ठप रहेगी भागलपुर में बिजली

Kali puja Bhagalpur भागलपुर में काफी व्‍यापक रूप से काली पूजा का आयोजन होता है। शहर में ही सौ से ज्‍यादा प्रतिमाएं स्‍थापित की जाती है। यहां की प्रतिमाएं काफी बड़ी होती है। प्रतिमाओं का आज शाम से विसर्जन होगा। इस दौरान बिजली नहीं रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Dilip Kumar shuklaUpdated: Wed, 26 Oct 2022 12:47 PM (IST)
Hero Image
Kali puja Bhagalpur : भागलपुर में स्‍थापित काली प्रतिमा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Kali puja Bhagalpur : भागलपुर में बुधवार की शाम से बिजली आपूर्ति बंद कर ली जाएगी। गुरुवार की शाम तक इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी। इसलिए सभी लोग अपने-अपने घरों में पानी की व्‍यवस्‍था कर लें। साथ ही बैटरी को भी फूल चार्ज करके रखें। लगभग शहर में 20 से 24 घंटे से बिजली की आपूर्ति नहीं होगी। वैसे कहा गया है कि जिस इलाके से काली प्रतिमाएं निकल जाएगी, उस इलाके में अगर सब कुछ ठीक रहा तो बिजली दे दी जाएगी।

  • विसर्जन रूट पर जैसे-जैसे प्रतिमाएं आगे बढ़ेंगीं, वैसे-वैसे बहाल होती जाएगी विद्युत आपूर्ति
  • छठ पूजा में निर्बाध मिलेगी बिजली गड़बड़ी दूर करने को क्यूआरटी गठित

जानकारी के अनुसार, काली प्रतिमा विसर्जन शोभायात्रा को लेकर विसर्जन मार्ग में पड़ने वाले इलाकों की बिजली बुधवार रात से कटी रहेगी। प्रतिमा विसर्जन होने तक लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान लाइनमैन के साथ अभियंताओं की ड्यूटी रहेगी, ताकि तार टूटने पर उसे तुरंत जोड़ा जा सके। विसर्जन रूट पर जैसे-जैसे प्रतिमाएं आगे बढ़ेंगीं, वैसे-वैसे संबंधित फीडर को चालू कर आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। पुलिस प्रशासन व बिजली विभाग के अभियंताओं की सहमति से आपूर्ति बहाल की जाएगी। साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, भागलपुर आपूर्ति क्षेत्र के कार्यपालक अभियंता (शहरी) ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देशानुसार विसर्जन शोभायात्रा के दौरान बिजली काटी और बहाल की जाएगी। इसलिए लोग अपने-अपने घरों में पानी भरकर जरूर रख लें।

24 घंटे काम करेगा जिला एवं विभागीय कंट्रोल रूम

छठ पूजा के दौरान निर्बाध बिजली मिलेगी। इसे लेकर दीपावली की तरह ही क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) बनाई गई है। जिला कंट्रोल रूम के अलावा बरारी रोड, मायागंज स्थित विद्युत कार्यालय में भी विभागीय कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा। उपभोक्ता गड़बड़ी की शिकायत फ्यूज काल सेंटर के अलावा कंट्रोल रूम में भी दर्ज करा सकते हैं। विशेष परिस्थिति में कनीय अभियंता और सहायक अभियंता को भी गड़बड़ी की सूचना दे सकते हैं।