Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बक्सर पहुंचकर शंकराचार्य ने अयोध्या और तिरुपति पर दिया बयान, बाबा बागेश्वर के सवाल पर ऐसा रहा रिएक्शन

Bihar News In Hindi ज्योतिष पीठाधीश्वर बद्रिका आश्रम हिमालय जगतगुरु शंकराचार्य (Shankaracharya) स्वामी अवि मुक्तेश्वरआनंद सरस्वती बिहार के बक्सर में पहुंचे हैं। यहां उन्होंने मीडिया से बात करते हुए अयोध्या (Ayodhya) और तिरुपति का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हमारी पवित्रता को खंडित करने की साजिश हो रही है। वहीं उन्होंने बागेश्वर बाबा के सवाल पर खुलकर कुछ नहीं कहा।

By Shubh Narayan Pathak Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 24 Sep 2024 11:53 AM (IST)
Hero Image
बिहार के बक्सर में पहुंचे शंकराचार्य। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, बक्सर। विकास के नाम पर आजकल धार्मिक स्थलों को बर्बाद किया जा रहा है। धार्मिक स्थल का विकास धार्मिक ही रहे। अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि वहां निर्माण पूरा नहीं हुआ है। हमने कहा था कि अधूरे भवन में भगवान की प्राण-प्रतिष्ठा मत करो।

ये बातें गोध्वज स्थापना भारत यात्रा पर निकले ज्योतिष पीठाधीश्वर बद्रिका आश्रम हिमालय जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी अवि मुक्तेश्वरआनंद सरस्वती ने मंगलवार की सुबह बक्सर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहीं।

तिरुपति प्रकरण हमारी पवित्रता खंडित करने की साजिश

उन्होंने कहा कि तिरुपति मंदिर में जो प्रकरण हुआ है, वह पूरे हिंदू समाज के साथ विश्वासघात है। यह हमारी पवित्रता को खंडित करने की साजिश है। इस मामले में दोषियों को कड़ी से कड़ी मिलनी चाहिए।

हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं का दोहन कर रहे राजनेता

उन्होंने कहा कि हर हिंदू चाहता है कि गौ माता की रक्षा हो और उनका सम्मान सुरक्षित रहे। उन्हीं हिंदुओं की आवाज लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं। गौ माता का राजनीतिकरण करने से कोई लाभ नहीं है। हमें गौ माता की प्रतिष्ठा और पूर्वजों की परंपरा को बचाना है।

उन्होंने कहा कि राजनीतिक लोग धार्मिक भावनाओं का दोहन कर सत्ता में आ जा रहे हैं। भारत में हिंदुओं का बहुमत है और हिंदुओं के मत से ही सरकारें बन रही हैं।

इसके बावजूद 78 साल में हिंदुओं की सबसे बड़ी मांग गौ हत्या पर प्रतिबंध लगाने की पूरी नहीं हो सकी है। हम हिंदुओं का वोट लेकर हमारी ही माता को काटा जा रहा है और उनका मांस बोटी-बोटी करके बेचा जा रहा है। ये नहीं हो सकता है। अब हिंदू, नेताओं को ललकारेगा।

बागेश्वर बाबा के सवाल पर बचते दिखे

बागेश्वर बाबा के चमत्कारों के बारे में सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि किसी एक का नाम लेना सही नहीं है। दरसअल शंकराचार्य ने पिछले दिनों कहा था कि कुछ लोग दिव्य दरबार लगाकर चमत्कार का दावा करते हैं।

हम फूल बिछाएंगे, वे जोशी मठ की धंसती जमीन को रोककर दिखाएं। चमत्कार होगा, तो उन्हें पलकों पर बैठाएंगे। उनके इसी बयान का संदर्भ देते हुए बक्सर में सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि देश में बहुत सी समस्याएं हैं। हम लोग तो चाहते हैं कि कोई चमत्कार हो जाए।

बक्सर आकर बहुत अच्छा लग रहा- शंकराचार्य

वह लखनऊ से पटना जाने के क्रम में सोमवार की रात बक्सर पहुंचे और यहां प्रसिद्ध व्यवसायी परिवार पांडेय ब्रदर्स के निवास पर रात्रि विश्राम किया। मंगलवार की सुबह पत्रकारों से संक्षिप्त वार्ता के बाद वह पटना के लिए रवाना हो गए।

उन्होंने सीताराम विवाह महोत्सव आश्रम के संत नारायण दास भक्तमाली महाराज उर्फ मामाजी महाराज का उल्लेख करते हुए कहा कि उनके वक्त से ही बक्सर आने की बात साेचा करता था। आज जाकर यह सौभाग्य मिला है।

पटना जाने के क्रम में वह जिले के नया भोजपुर में कांग्रेस नेता संतोष पाठक की निजी गोशाला में कुछ देर के लिए रुके। जिला मुख्यालय में करीब 111 साल पुरानी सामुदायिक आदर्श गोशाला में वह नहीं गए। इस बात की शहर में चर्चा रही।

यह भी पढ़ें-

शंकराचार्य सरकार की समुद्र तट शैक योजना के विरोध में उतरे, बताया अपमानजनक

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के बयान से महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल, शिवसेना UBT ने टिप्पणी को बताया तिनके का सहारा