Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: बहनों को खूब भा रहीं ये राखियां, डाक विभाग ने रक्षाबंधन के लिए जारी किए जलरोधक लिफाफे

Bihar News इस साल राखी के दाम पिछले साल की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत बढ़ गए हैं। पिछले साल 15 से 20 रुपये में मिलने वाली राखी इस बार 25 से 30 रुपये में मिल रही है। ओम स्वास्तिक मोती चंदन महाकाल मोटू पतलू ब्रेसलेट स्टोन की राखियां बहनों को अधिक भा रही हैं। डाक विभाग द्वारा रक्षाबंधन पर विशेष लिफाफे भी जारी किए गए हैं।

By shiv kumar mishraEdited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 25 Aug 2023 03:52 PM (IST)
Hero Image
Bihar: बहनों को खूब भा रहीं ये राखियां, डाक विभाग ने रक्षाबंधन के लिए जारी किए जलरोधक लिफाफे

जागरण संवाददाता, अरवल : भाई-बहन के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे शहरी एवं ग्रामीण इलाकों के बाजारों में राखी की दुकानें सजने लगी हैं।

महिलाएं और युवतियां अपने-अपने भाइयों की पसंद की राखी खरीदने दुकानों पर पहुंचने लगी हैं। इस साल राखी के दाम पिछले साल की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत बढ़ गए हैं।

पिछले साल 15 से 20 रुपये में मिलने वाली राखी, इस बार 25 से 30 रुपये में मिल रही है। राखी दुकानदार अमित कुमार, जयराम सिंह ने बताया कि बाजार में 10 से लेकर 300 रुपये तक की राखियां उपलब्ध हैं।

ओम, स्वास्तिक, मोती, चंदन, महाकाल, मोटू पतलू, ब्रेसलेट, स्टोन की राखियां बहनों को अधिक भा रही हैं। ग्रामीण क्षेत्र में फेरी वाले घूम-घूम कर राखी बेच रहे हैं।

30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा राखी का पर्व

इस साल सावन पूर्णिमा 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 12 मिनट से शुरू होकर 31 अगस्त को सुबह सात बजकर 45 मिनट तक रहेगी, लेकिन इस दिन भद्रा का साया होने की वजह से राखी का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा।

पंडित उमेश मिश्र ने बताया कि 30 अगस्त को पूर्णिमा तिथि के साथ ही भद्राकाल आरंभ हो जाएगा, जो रात 9 बजकर 2 तक रहेगा। इसके बाद रक्षासूत्र बांधा जा सकता है।

डाक विभाग द्वारा रक्षाबंधन पर विशेष लिफाफे जारी

भाई-बहन के अमर प्रेम का गवाह बनने के लिए डाक विभाग भी सहयोग के लिए तैयार है। सहायक डाक उपाधीक्षक विनय कुमार दुबे ने बताया कि डाक विभाग ने रक्षाबंधन पर राखी भेजने के लिए विशेष लिफाफे जारी किए हैं।

लिफाफे आकर्षक होने के साथ ही जलरोधक भी हैं। डाक विभाग हर साल राखी पर अलग-अलग डिजाइन के लिफाफे ग्राहकों को कम कीमत पर उपलब्ध कराता है। लिफाफे की कीमत 10 रुपया है। 50 ग्राम से अधिक की राखी भेजने पर दूरी के हिसाब से शुल्क लगेगा। स्पीड पोस्ट सेवा से दो से तीन दिन में राखी गंतव्य तक पहुंच जाएगी।