Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhabhua News: 14 घंटे करकटगढ़ जलप्रपात में फंसे रहे 11 लोग, सभी निकाले गए सुरक्षित

Bihar News करकटगढ़ जलप्रपात में 14 घंटे फंसे 11 लोगों को एनडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित निकाल लिया। फंसे हुए सभी लोग पिकनिक मनाने के लिए करकटगढ़ पहुंचे थे। मूसलाधार बारिश के कारण कर्मनाशा नदी का जलस्तर बढ़ गया और ये लोग जलप्रपात पर फंस गए। रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सभी की मेडिकल जांच कराई गई और सभी स्वस्थ पाए गए।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
रेस्क्यू टीम के साथ सुरक्षित बचाए गए लोग

जागरण संवाददाता, भभुआ। भभुआ के चैनपुर थाना क्षेत्र में स्थित करकटगढ़ में फंसे रोहतास के कोचस थाना क्षेत्र के 11 लोगों को एनडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित निकाल लिया। ये सभी पिकनिक मनाने के लिए रविवार को करकटगढ़ आए थे।

जो लोग फंसे थे उनमें रोहतास जिले के कोचस थाना क्षेत्र के कोचस निवासी अंगद चौहान का पुत्र सरोज कुमार, कंचन राम का पुत्र अजित कुमार, मुमताज का पुत्र मो. फिरोज, मुबारक अली का पुत्र अरमान अली, कमला पांडेय का पुत्र निर्भय पांडेय, राम बेलास चौहान का पुत्र पिंटू चौहान आदि शामिल हैं। 

इसके अलावा, मनोज चौहान का पुत्र रोहित कुमार, भृगुनाथ सिंह का पुत्र लालबाबू सिंह, स्व. लक्ष्मण चौहान का पुत्र अरविंद कुमार, असीम का पुत्र वसीम, स्व. रामचंद्र चौहान का पुत्र सरोज कुमार भी फंसे थे।

इस संबंध में डीएफओ चंचल प्रकाशम ने बताया कि उक्त 11 लोग पिकनिक मनाने करकटगढ़ आए थे। इसी दौरान मूसलधार वर्षा शुरू हो गई और कर्मनाशा नदी का जलस्तर बढ़ने लगा। करकटगढ़ जलप्रपात पर पिकनिक मनाने आए लगभग तीन-चार सौ लोग सुरक्षित स्थान पर आ गए।

उक्त लोग भी निकल आए थे, लेकिन इनका बर्तन छूट गया। उसे लाने के लिए पुन: गए और इस दौरान नदी का पानी काफी अधिक बढ़ गया। इससे सभी 11 लोग नदी के तेज बहाव में फंस गए। किसी तरह पार कर नदी के उस पार पहुंच गए और पेड़ पर चढ़ गए।

नदी के आसपास रहे पशुपालकों ने देखा तो उन्हें बचाने का प्रयास किया। लेकिन, सफलता नहीं मिलते देख चैनपुर थाने को सूचना दी। इसके बाद चैनपुर थाने की पुलिस ने वरीय पदाधिकारियों के साथ वन विभाग को सूचना दी।

रविवार को लगभग चार से पांच बजे के बीच मिली सूचना

रविवार को लगभग चार से पांच बजे के बीच में सूचना मिलने पर डीएम सावन कुमार, एसपी ललित मोहन शर्मा, डीएफओ सहित अन्य पदाधिकारी व वन विभाग की टीम पहुंची। करकटगढ़ पहुंचने में अंधेरा हो गया।

पानी का बहाव अधिक होने व रात होने के चलते फंसे लोगों को बचाने में असमर्थ देख देर रात में बक्सर में एसडीआरएफ व पटना में एनडीआरएफ की टीम को सूचना दी गई। रात में हेलीकाप्टर से भी फंसे लोगों को बचाना मुश्किल था। देर रात 40 सदस्यीय एसडीआरएफ व एनडीआरएफ टीम पहुंची।

रस्सी व नाव के सहारे फंसे लोगों को सुरक्षित बचा लिया। डीएफओ ने कहा कि लगभग 14 घंटा चले रेस्क्यू आपरेशन के बाद 11 लोगों को बचा लिया गया। उक्त 11 लोग पूरी रात पेड़ पर बैठ कर बीताए। इसके चलते रेस्क्यू के बाद सभी की मेडिकल जांच कराई गई। जांच में सभी स्वस्थ थे।

यह भी पढ़ें-

बालू माफियाओं के खिलाफ नया एक्शन प्लान तैयार, सभी DM-SP तक पहुंचा मुख्य सचिव का नया ऑर्डर; अब नहीं चलेगी कोई चालाकी

2 सीनियर अफसरों पर विभागीय कार्रवाई शुरू, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को दिया 3 महीने का समय; पढ़ें पूरा मामला