Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LPG Gas E-KYC: '...आपका कनेक्शन बंद हो जाएगा', ऐसे फोन कॉल से सावधान रहें गैस उपभोक्ता; तुरंत करें ये काम

एलपीजी गैस उपभोक्ताओं के लिए यह खबर बेहद जरूरी है। दरअसल ठगों ने एलपीजी गैस की ई-केवाईसी करने के नाम पर फ्रॉड करने का नया तरीका निकाल लिया है। अब ठग गैस उपभोक्ता को कॉल करता है और मोबाइल पर ई-केवाईसी कराने के लिए दबाव बनाता है। साथ है कहता है कि अगर ऐसा नहीं किया तो गैस कनेक्शन बंद हो जाएगा।

By Dharmendra Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 15 Jan 2024 05:40 PM (IST)
Hero Image
'...आपका कनेक्शन बंद हो जाएगा', ऐसे फोन कॉल से सावधान रहें गैस उपभोक्ता; तुरंत करें शिकायत

जागरण संवाददाता, मधेपुरा। LPG Gas E-KYC Fraud गैस उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी कराने के बहानी ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। लोगों को फोन कर कहा जाता है कि ई-केवाईसी कराएं वरना आपका कनेक्शन बंद कर दिया जाएगा। इस बाहाने आधार कार्ड का नंबर आदि मांगा जाता है।

इस प्रकार की शिकायत मिलने पर भारत गैस वितरक मेजर योगेंद्र गैस एजेंसी के प्रोपराइटर संजय कुमार जयसवाल ने थाने में आवेदन देकर शिकायत की है। उन्होंने आवेदन में कहा है कि उपभोक्ताओं को इन दिनों अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन कर ई-केवाईसी करवाने को कहा जाता है।

गैस आपूर्ति बंद करने की धमकी

साथ ही यह भी धमकी दी जाती है कि फोन पर ई-केवाईसी नहीं करवाने पर गैस की आपूर्ति बंद कर दी जाएगी। मेजर योगेंद्र गैस एजेंसी के प्रोपराइटर ने अपने सभी उपभोक्ताओं से कहा है कि गैस वितरक के द्वारा किसी भी उपभोक्ताओं को फोन कर फोन से ई-केवाईसी करवाने को नहीं कहा जा रहा है।

क्या बोले गैस एजेंसी संचालक?

उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी के लिए उपभोक्ताओं को प्रतिष्ठान पर बुलाया जाता है या उपभोक्ताओं के घर पहुंचकर कर्मी के द्वारा ई-केवाईसी की जाती है। उन्होंने कहा कि इससे साफ जाहिर होता है कि फोन कर ई-केवाईसी करवाने की बात करने वाला व्यक्ति आपको झांसे में लेकर ठगी का शिकार बना सकता है।

उन्होंने अपने सभी गैस उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि भारत गैस वितरक का कर्मी बता फोन पर ई-केवाईसी करवाने की बात करने वाले अज्ञात व्यक्ति से सावधान रहें। साथ ही फोन करने वाले के साथ कोई भी जानकारी साझा नही करें, क्योंकि फोन करने वाला व्यक्ति आपको ठगी का शिकार बना सकता है।

ये भी पढे़ं- Bihar Matric Admit Card 2024: बीएसईबी ने जारी किया 10वीं कक्षा का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउलनोड

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ी खबर! भूल कर भी ना करें ये गलती, हाथ से जा सकती है अच्छी-खासी नौकरी