Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार के युवाओं के लिए अच्छी खबर, अब बिना जहाज उड़ाए विद्यार्थी ले सकेंगे पायलट बनने की ट्रेनिंग

बिहार के पायलट प्रशिक्षुओं के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही उन्हें राज्य उड्डयन संस्थान (Bihar State Aviation Institute) में फ्लाइट सिम्युलेटर के जरिए उड़ान का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सरकार ने प्रशिक्षुओं के लिए तीन अत्याधुनिक फ्लाइट सिम्युलेटर खरीदने का फैसला किया है। इन सिम्युलेटर के जरिए नए विद्यार्थियों को जहाज के कॉकपिट जैसा माहौल देकर जहाज उड़ाना सिखाया जाएगा।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 30 Aug 2024 06:27 PM (IST)
Hero Image
बिहार में बिना जहाज उड़ाए विद्यार्थी ले सकेंगे पायलट बनने का प्रशिक्षण। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। पायलट बनने के इच्छुक विद्यार्थियों को जल्द ही राज्य उड्डयन संस्थान में फ्लाइट सिम्युलेटर के जरिये उड़ान का प्रशिक्षण देना संभव हो जाएगा। सरकार ने प्रशिक्षुओं के लिए तीन फ्लाइट सिम्युलेटर खरीदने का निर्णय लिया है। सिम्युलेटर के जरिये नए विद्यार्थियों को जहाज के कॉकपिट वाला माहौल देकर जहाज उड़ाना सिखाया जाएगा।

मंत्रिमंडल सचिवालय से मिली जानकारी के अनुसार, जो फ्लाइट सिम्युलेटर खरीदने का निर्णय लिया है वे सेसना 17आर, सेसना एनएक्सआइ और सेसना एस, किंग एयर सी 90 मॉडल के होंगे।

हाईटेक होंगे फ्लाइट सिम्युलेटर

ये सिम्युलेटर उच्च गुणवत्ता वाले आधुनिक सुविधा युक्त होंगे। इनमें रात में देखने की सुविधा और उच्च गुणवत्ता वाली साउंड फैसिलिटी होगी। यह पूरी तरह से फ्लाइट में बैठने और उड़ने का आभास देंगे।

विभाग के अनुसार, फ्लाइट सिम्युलेटर के जरिये पायलट प्रशिक्षु कॉकपिट में बैठकर प्रशिक्षण की देखरेख में विमान उड़ाना सीख सकेंगे। पहले इन्हें मैनुअल चलाने की सुविधा प्रशिक्षुओं को दी जाएगी। इसके बाद इन्हें स्वचालित प्रणाली में बदला जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि सिम्युलेटर में एड-ऑन सॉफ्टवेयर भी होंगे। इसमें एयरपोर्ट के दृश्य, 180 डिग्री का फील्ड व्यू, विमान जैसी आवाज, उतरने और उड़ान भरने के दौरान जिस तरह से विमान का संभालना होता है वे तमाम सुविधा में इसमें उपलब्ध रहेगी।

सरकार ने विमान सिम्युलेटर खरीद की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। उम्मीद है कि इस वर्ष के अंत तक फ्लाइंग इंस्टीट्यूट को यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।