Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: भाजपा के कोर ग्रुप ने समझा लोजपा की सीटों का गुणा-भाग, ये फॉर्मुला अपनाएगी BJP

Lok Sabha Election 2024 सीटें बेशक सहयोगी दलों की होंंगी लेकिन जीत का ताना-बाना भाजपा ही बुनेगी। यह पहले से भी तय है और सोमवार को हुई भाजपा संसदीय कोर ग्रुप की बैठक से भी स्पष्ट हो गया। बैठक में जिन चार संसदीय क्षेत्रों (समस्तीपुर खगड़िया हाजीपुर और जमुई) का गुणा-भाग निकाला गया उन पर पिछले चुनाव में लोजपा विजयी रही है।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainUpdated: Mon, 27 Nov 2023 10:53 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: भाजपा के कोर ग्रुप ने समझा लोजपा की सीटों का गुणा-भाग। (सम्राट चौधरी की फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। सीटें बेशक सहयोगी दलों की होंंगी, लेकिन जीत का ताना-बाना भाजपा ही बुनेगी। यह पहले से भी तय है और सोमवार को हुई भाजपा संसदीय कोर ग्रुप की बैठक से भी स्पष्ट हो गया।

बैठक में जिन चार संसदीय क्षेत्रों (समस्तीपुर, खगड़िया, हाजीपुर और जमुई) का गुणा-भाग निकाला गया, उन पर पिछले चुनाव में लोजपा विजयी रही है।

इनमें चाचा-भतीजा (पशुपति कुमार पारस और चिराग पासवान) की वे दोनों सीटें (हाजीपुर और जमुई) भी रहीं, जो दो फाड़ हो चुकी लोजपा के अपने-अपने गुट के नेता हैं।

सीटों का समीकरण समझने में भाजपा नेताओं ने लोजपा के अंतर्द्वंद्व के साथ भितरघात की आशंका और भाजपा की अपनी संभावना का भी बखूबी आकलन किया।

प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी की अध्यक्षता वाली बैठक में विधान मंडल में नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा, विधान परिषद में विपक्ष के नेता हरि सहनी व पूर्व मंत्री मंगल पांडेय आदि उपस्थित रहे।

पार्टी के बिहार प्रभारी विनोद तावड़े और सह प्रभारी हरीश द्विवेदी के साथ विचार-विमर्श करने वालों में चारों संसदीय क्षेत्रों के जिला अध्यक्ष, जिला महामंत्री, विधायक व विधान पार्षद रहे।

यह स्पष्ट कर दिया गया कि सीटें चाहें जिसके खाते में जाएं, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के तहत प्रचार-प्रसार का दारोमदार भाजपा पर ही होगा। इसलिए अभी से ही उन क्षेत्रों में पार्टी के नेता व कार्यकर्ता अपनी गतिविधि बढ़ा दें।

आम जनता तक केंद्र सरकार की जन-कल्याणकारी नीतियों की पहुंच सुनिश्चित करने के साथ ही वे विरोधी दलों की उस मंशा से भी लोगों को अवगत कराएं, जो राष्ट्रीय एकता व अखंडता के विरुद्ध जाती हैं।

जनता के बीच पार्टी की नीतियों के प्रचार-प्रसार के दौरान यह बताने से कतई न चूका जाए कि भाजपा किसी भी जाति व जमात के विरुद्ध नहीं, उसका पहला और आखिरी लक्ष्य राज्य-राष्ट्र का विकास और जनता का कल्याण है।

बैठक में इस पर विशेष जोर दिया गया कि क्षेत्र भ्रमण व प्रचार-प्रसार के दौरान सहयोगी दलों के नेताओं-कार्यकर्ताओं को भी साथ-संपर्क बनाए रखा जाए।

यह भी पढ़ें - Bihar Politics: सुशील मोदी के मुंह से 'नीतीश की प्रशंसा', ये क्‍या बोल गए ललन सिंह; राज्‍यसभा सांसद के लिए की यह कामना

यह भी पढ़ें - 'तोरा हम मंत्री बनाए हैं जानबे नहीं करते हो...', नीतीश के इस VIDEO पर गरमाई सियासत, मांझी ने बताया 'गालीबाज'