Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Virtual Rally: पीएम मोदी ने कहा, एक हजार दिन में आप्टिकल फाइबर से जुड़ेंगे देश के छह लाख गांव

PM Modi Virtual Rally प्रधानमंत्री ने देश के छह लाख गांवों को आप्टिकल फाइबर से जोडऩे की योजना का शुभारंभ किया। । कहा बिहार के गांवों को मिलेगा अधिक लाभ । शहर से अधिक गांवों में किसान महिला और युवा कर रहें इंटरनेट का उपयोग ।

By Sumita JaswalEdited By: Updated: Mon, 21 Sep 2020 10:17 PM (IST)
Hero Image
वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

पटना, राज्य ब्यूरो । PM Modi Virtual Rally:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आधारभूत संरचना पर अधिक निवेश करने वाला देश ही तरक्की करता है। देश उसी दिशा में बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने सोमवार को देश के छह लाख गांवों को आप्टिकल फाइबर से जोडऩे की योजना का शुभारंभ किया। इसकी शुरुआत बिहार की सड़क और पुल निर्माण योजनाओं के शिलान्यास के साथ ही हुई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसकी शुरुआत बिहार से हो रही है। इस योजना के तहत एक हजार दिन में देश के छह लाख गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा। उन्होंने विश्वास प्रकट किया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सुशासन में इस योजना पर भी तेजी से काम होगा। उन्होंने कहा कि गांव की महिलाएं और किसान-युवा बड़ी संख्या में इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। अब मान्यताएं बदल रही हैं। आज भारत डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाले दुनिया के सबसे अग्रणी देशों की कतार में है। अगस्त में ही लगभग तीन लाख करोड़ रुपए का लेनदेन मोबाइल फोन के जरिए हुआ।

गांवों में भी पढ़ाई , इलाज सब घर बैठे मिलेगा

उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से करीब डेढ़ लाख पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहले ही पहुंच चुका है। बीते छह साल में देशभर में तीन लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर भी ऑनलाइन जोड़े गए हैं। गांव-गांव में तेज इंटरनेट पहुंचेगा तो पढ़ाई आसान होगी। टेली मेडिसीन के जरिए गांव के गरीबों को भी सस्ता और प्रभावी इलाज घर बैठे मिलेगा। 

उन्होंने कहा कि इंटरनेट के विस्तार का लाभ ग्रामीणों को मिलने लगा है। रेलवे टिकट के रिजर्वेशन के लिए अब शहर नहीं जाना पड़ता है। किसानों को खेती से जुड़ी हर आधुनिक तकनीक, नई फसल, बीज और नए तौर तरीकों के अलावा बदलते मौसम की जानकारी रीयल टाइम में मिल पाएगी। वे अपनी उपज को भी देश दुनिया के बाजारों में भेज सकते हैं।

वर्षों तक ध्यान नहीं दिया गया

मोदी ने कहा कि देश में लंबे समय तक आधारभूत संरचना और व्यापक बदलाव लाने वाले प्रोजेक्ट्स पर उतना ध्यान नहीं दिया गया। बिहार तो इसका बहुत बड़ा भुक्तभोगी रहा है। यह  अटल जी की सरकार थी, जिसने सबसे पहले आधारभूत संरचना के विस्तार को राजनीति का प्रमुख आधार बनाया। नीतीश जी तो तब उनकी ही सरकार में रेल मंत्री थे। उन्हें इसका और ज्यादा अनुभव है। उन्होंने गवर्नेंस में उस बदलाव को और करीब से देखा है।