Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rohtas News: जंगल से भटककर गांव में पहुंचा घायल बारहसिंगा, टीम ने किया रेस्‍क्यू; कुछ दिन पहले तेंदुए ने मचाई थी दहशत

भोजन-पानी की तलाश में जंगली जानवरों का अक्सर भटककर रिहायशी इलाकों में पहुंच जाना कोई नई बात नहीं है लेकिन इससे जानवरों से इंसानों को और इंसानों को जानवरों से जान का खतरा बना रहता है। इसी कड़ी में प्रखंड क्षेत्र के तेलकप पंचायत अंतर्गत कोठी बीघा टिकरी पर सरकार भवन के समीप सोमवार को एक बारहसिंगा घायल अवस्था में जंगल से भटकते हुए ग्रामीण इलाके में आ गया।

By Mukesh Kumar Pandey Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 26 Feb 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
घायल अवस्था में गांव में भटक कर आया बारहसिंंगा।

संवाद सूत्र, रोहतास। भोजन-पानी की तलाश में जंगली जानवरों का अक्सर भटककर रिहायशी इलाकों में पहुंच जाना कोई नई बात नहीं है, लेकिन इससे जानवरों से इंसानों को और इंसानों को जानवरों से जान का खतरा बना रहता है।

इसी कड़ी में प्रखंड क्षेत्र के तेलकप पंचायत अंतर्गत कोठी बीघा टिकरी पर सरकार भवन के समीप सोमवार को एक बारहसिंगा घायल अवस्था में जंगल से भटकते हुए ग्रामीण इलाके में आ गया। जैसे ही इसकी सूचना स्थानीय लोगों को मिली आसपास के लोग उसे देखने पहुंच गए।

वन अधिकारी घायल बारहसिंगा को ले गए अस्‍पताल

स्थानीय मुखिया अनीता टोप्पो द्वारा वन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई, जिसके बाद डेहरी वन प्रमंडल के क्षेत्र पदाधिकारी अभय सिंह के नेतृत्व में विभाग के कर्मियों की टीम ने घायल बारहसिंगा को रेस्क्यू कर इलाज के लिए मवेशी अस्पताल पहुंचाया।

रेंजर का कहना है कि कभी-कभी आपस में भी बारहसिंगा लड़ जाते हैं, जिससे एक दूसरे का सींंग लगकर घायल हो जाते हैं। वैसे किसी बड़े जानवर द्वारा इसे घायल करने का निशान नहीं दिखा।

आपस की लड़ाई में या किसी कंटीली चीज में लगकर बारहसिंगा घायल हो गया था और उसी अवस्था में भटकते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में आ गया। उसका बेहतर इलाज कराया जा रहा है। उसके ठीक होते ही सुरखा के साथ जंगल में छोड़ा जाएगा।

डेहरी शहर में आ गया था तेंदुआ

बता दें कि एक माह पहले भी जंगल से भटककर एक तेंदुआ डेहरी शहर में आ गया था। उसके एक घर में घुसते ही एक महिला ने हिम्मत दिखाते हुए उसे बाहर से कमरे में बंद कर दिया था।

इसके बाद उसे पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम द्वारा काफी प्रयास किया गया, लेकिन तेंदुआ रोशनदान तोड़कर भाग निकला ओर काफी प्रयास के बावजूद पकड़ में नहीं आया था। इससे पहले भी कई बार जंगली जीवों के भटककर ग्रामीण क्षेत्र में आने की घटना हाे चुकी है।

यह भी पढ़ें -

Bihar News: बालू माफिया लगा रहे हैं नीतीश सरकार को करोड़ों का चूना! इन पांच जिलों के खनन अधिकारियों को मिली कड़ी चेतावनी

Bihar Teacher News: शिक्षकों को सुप्रीम कोर्ट में मिली बड़ी जीत, नीतीश सरकार को लगा जोरदार झटका