Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ठंड के साथ मौसमी बीमारियां भी बढ़ रही, भूलकर भी ना करें ये गलती; अस्पताल पहुंच रहे कई मरीज

Pashchim Champaran News हर गुजरते दिन के साथ सर्दी बढ़ती जा रही है। इस बदलते मौसम में अक्सर मौसमी बीमारियों का प्रभाव बढ़ जाता है। ऐसे मौसम में सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है। चिकित्सक ने बताया कि इस मौसम में खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। बासी भोजन नहीं करना चाहिए ।

By Vinod RaoEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 11 Nov 2023 02:29 PM (IST)
Hero Image
ठंड के साथ मौसमी बीमारियां भी बढ़ रही, भूलकर भी ना करें ये गलती; अस्पताल पहुंच रहे कई मरीज

संवाद सूत्र, रामनगर। मौसम बदल चुका है। ठंड का आगाज हो गया है। ऐसे में शाम ढलते हीं सर्दी का एहसास लोगों को महसूस होने लगता है। ऐसे मौसम में सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है।

चिकित्सकों की माने तो ठंड बढ़ने के साथ ही सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार समेत अन्य बीमारियां बढ़ गई है। इसके मरीज भी प्रतिदिन पीएचसी में पहुंच रहे हैं। समय पर इसका इलाज करना जरूरी होता है।

पीएचसी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ चंद्रभूषण ने बताया कि पीएचसी में इससे संबंधित सभी दवाई मौजूद है, परंतु इस मौसम में थोड़ी सी सावधानी भी बरतनी जरूरी है।

बच्चों और बुजुर्गों के सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए। भरसक उन्हें ठंड से बचाना चाहिए। इस मौसम में ब्लड प्रेशर एवं शुगर वाले मरीजों को भी एहतियात बरतने की जरूरत होती है।

इस तरह से करें बचाव

चिकित्सक ने बताया कि इस मौसम में खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। बासी भोजन नहीं करना चाहिए। इससे सेहत खराब हो सकती है। घर से निकलते समय गर्म ऊनी कपड़े लेकर निकलना चाहिए।

शाम को इसकी आवश्यकता होती है। पंखे और कूलर की हवा से बचना चाहिए। मौसमी फल का सेवन इस मौसम में लाभकारी होता है। गर्म पेय पदार्थ, जूस के साथ ताजा भोजन ही करना चाहिए।

सुबह के समय टहलने या हल्के-फुल्के कसरत से भी मौसमी रोगों को दूर भगाया जा सकता है। परंतु, पहले से जो किसी रोग से पीड़ित है। उनको चिकित्सक के सलाह से ही यह कदम उठाना चाहिए। किसी भी तरह की स्थिति पर स्थानीय पीएचसी से संपर्क करना चाहिए।

ये भी पढ़ें -

जब अमिताभ बच्चन हो गए थे भावुक... छपरा के रोटी बैंक को किया अन्न दान; 'कोई भूखा न सोए' इनकी कोशिश

Nitish Kumar की सुरक्षा में चूक? नौकरी की मांग को लेकर युवक ने लगाए नारे; जाने लगा निकट तो पुलिस ने दबोचा