Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जेईई मेन 2024 की तैयारी के लिए स्टूडेंट ले सकते हैं इन किताबों की मदद, कम समय में प्रैक्टिस होगी बेहतर

JEE Mains 2024 - एनटीए ने जेईई मेन्स एग्जाम 2024 की परीक्षा तारीखों की घोषणा कर दी है। जेईई मेन सेशन वन का आयोजन 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 के बीच होगा। सेशन टू का आयोजन 1 अप्रैल से 15 अप्रैल 2023 के बीच होगा। परीक्षा में बहुत समय बाकी नहीं लेकिन इस समय को ठीक से यूटिलाइज किया जाए तो तैयारी होगी आसान।

By Visheshta AggarwalEdited By: Visheshta AggarwalUpdated: Thu, 30 Nov 2023 05:20 PM (IST)
Hero Image
Best Books To Read On JEE Mains 2024 Top Options For IIT Aspirants In India

JEE Mains 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आधिकारिक अधिसूचना के साथ Jee.nta.nic.in पर जेईई मेन सिलेबस 2024 जारी कर दिया गया है। जेईई मेन सिलेबस से कुछ टॉपिक हटाए गए हैं, लेख से उनकी जानकारी दी गई है, जिससे आपको तैयारी करने में मदद मिलेगी। आधिकारिक जेईई मेन सिलेबस 2024 में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के विषय-वार उन टॉपिक्स को जगह दी जाती हैं जिनसे एनटीए द्वारा जेईई मेन में प्रश्न पूछे जाते हैं। एनटीए जेईई मेन 2024 आवेदन प्रक्रिया शुरू है, 4 दिसंबर से पहले आवेदन खत्म कर जेईई मेन सिलेबस की मदद से तैयारी में जुट जाएं।

जेईई मेन 2024 में दो पेपर होंगे तथा इसके आयोजन तिथि की घोषणा भी अधिसूचना के साथ ही की जाएगी। एग्जाम डेट जेईई मेन के अनुसार सेशन 1 का आयोजन फरवरी 2024 में किए जाने की संभावना है। जेईई मेन पाठ्यक्रम 2024 की सहायता से उम्मीदवार अपने अध्ययन कार्यक्रम और जेईई मेन के लिए तैयारी की रणनीति तैयार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Dr. Bhimrao Ambedkar Book in Hindi “भारत का संविधान” से लेकर डॉ. भीमराव अंबेडकर की कई ऐसी पुस्तकें जो जीवन में पढ़ने के लिए है बेहद उपयोगी

Best Books To Read On JEE Mains 2024: पुस्तक की जानकारी

पेपर 1 (B.E./ BTech) और पेपर 2 (B.Arch /B.Plan) दोनों के लिए जेईई मेन बेवसाइट पर सिलेबस 2024 पीडीएफ़ डाउनलोड जारी किया जाता है। जेईई मेन 2024 सिलेबस के साथ उम्मीदवार आधिकारिक जेईई परीक्षा पैटर्न और पिछले वर्ष के जेईई मेन प्रश्न पत्र भी देख सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जेईई मेन मॉक टेस्ट का अभ्यास करें ताकि कठिनाई स्तर और जेईई पाठ्यक्रम वेटेज को बेहतर तरीके से समझ सकें। लेख में कुछ ऐसे सिलेबस की जानकारी दी गई है, जो आगे परीक्षा की तैयारी करने में आपकी मदद करेगी।

1. PW Prayas Set of 23 Book in Hindi

जेईई मेन की तैयारी के लिए 23 बुक्स का सेट अच्छा विकल्प है। इसमें एक नए पैटर्न के आधार पर एक अच्छी तरह से समझाया गया सिद्धांत शामिल है। अवधारणा की गहरी समझने के लिए प्रत्येक विषय के बाद हल किए गए उदाहरण उपलब्ध हैं।

एन सीईआरटी आधारित प्रश्न, अध्यायों में महारत हासिल करने के लिए विषय-वार एमसीक्यू और अध्यायों में महारत हासिल करने के लिए मिश्रित एमसीक्यू प्रश्न उत्तर है। परीक्षा के रुझान को समझने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न उत्तर है। प्रत्येक प्रश्न का विस्तृत समाधान किया गया है। Book Price: Rs 2,699.

2. Combo of 40 Days Crash Course for JEE Main Book in Hindi

जेईई मेन की तैयारी के लिए 40 दिन का क्रेश कोर्स बुक सेट बढ़िया विकल्प है। "इस बॉक्ससेट में निम्नलिखित शीर्षक दिए गए हैं। 40 दिन की जेईई मेन भौतिकी, 40 दिन की जेईई मेन केमिस्ट्री, 40 दिन की जेईई मेन गणित, 40 दिन में जेईई मेन" मेडिकल प्रवेश की तैयारी के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाली श्रृंखला है। यह पुस्तक भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित से संबंधित है। पूरे पाठ्यक्रम को दिन के अनुसार सीखने के मॉड्यूल में विभाजित किया गया है।

प्रत्येक दिन 2 अभ्यास में बुनियादी प्रश्न और प्रगतिशील प्रश्न दिए गए हैं। अभ्यास के लिए यूनिट टेस्ट और मॉक टेस्ट पेपर दिए गए है। पेपर पैटर्न को समझने के लिए जेईई मेन सॉल्वड पेपर उपलब्ध कराए गए हैं। अभ्यास के अलावा, जेईई मेन 2021 के सभी ऑनलाइन सॉल्व्ड पेपर्स के साथ यूनिट टेस्ट और फुल लेंथ मॉक टेस्ट दिए गए हैं। फरवरी, मार्च, जुलाई और अगस्त प्रयास। ये पुस्तकें छात्रों द्वारा की गई तैयारी के स्तर को बढ़ाने में मदद करती हैं और उच्च अंक प्राप्त करना सुनिश्चित करती हैं। Book Price: Rs 965.

3. JEE MAIN 2020 Topic Wise Test Papers with Solutions Book in Hindi

यह पुस्तक जेईई मेन 2020 विषयवार टेस्ट पेपर हिंदी में समाधान के साथ दी गई है, जिससे पेपर की तैयारी में आसानी रहेगी। इसमें जनवरी और सितंबर के अटेम्ट पेपर की जानकारी दी गई है। यह पुस्तक मेन की प्रेक्टिस के लिए बेस्ट मानी गई है।

हिंदी के विद्यार्थीयों को कहीं जाने की जरुरत नहीं है, क्योंकि यह पुस्तक आपकी प्रेक्टिस को और मजबूत के साथ सफल बनाएगी। पुराने पेपर के अनुसार आपको जानकारी मिल पाएगी, कि किस प्रकार के सवाल-जवाब परीक्षा के दौरान पूछे जाते हैं। समय की बचत के साथ यह पुस्तक आप खरीद सकते हैं। Book Price: Rs 503.

4. JEE MAIN 2019 Topic Wise Test Papers with Solutions Book in Hindi

जो विद्यार्थी कुछ साल पुराने पेपर की जानकारी जुटा रहे हैं, तो उनके लिए टेस्ट पेपर और सोल्युशन के साथ यह पुस्तक काफी सहायक रहेगी। यह 2019 के टॉपिक वाइज टेस्ट पेपर है, जिसमें जनवरी और अप्रैल के अटेम्ट पेपर की जानकारी दी गई है।

जेईई मेन 2024 की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यह पुस्तक सहायक होगी। यदि आपको जेईई मेन की जानकारी, सिलेबस की जानकारी चाहिए, तो जेईई की वेबसाइट Jee.nta.nic.in 2024 पर जा जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Book Price: Rs 543.

5. VK Jaiswal inorganic chemistry for IIT JEE Book in Hindi

यह जेईई मेन्स और एडवांस्ड के लिए अकार्बनिक रसायन विज्ञान की समस्या को हल करने के लिए सबसे अच्छी पुस्तक है। इसमें जेईई के सभी विषयों को सभ्य तरीके से शामिल किया गया है। इसमें समस्याओं का एक अच्छा समूह है जो आपकी अवधारणाओं का परीक्षण करता है और अकार्बनिक रसायन विज्ञान में आपकी रुचि बढ़ाता है।

काफी लोगों के प्रश्न होते हैं, कि अकार्बनिक रसायन विज्ञान इतना कठिन क्यों है? तो आपको बता दें कि अकार्बनिक रसायन विज्ञान रसायन विज्ञान की वह शाखा है जो अकार्बनिक यौगिकों (कार्बन के बिना यौगिक), उनके गुणों और अन्य यौगिकों के साथ उनकी प्रतिक्रियाओं का अध्ययन करती है। रासायनिक समीकरणों और प्रतिक्रियाओं की जटिलता के कारण छात्रों को आमतौर पर इस विषय में उत्कृष्टता हासिल करना मुश्किल लगता है। इसलिए यह पुस्तक आपको सभी सवालों को सरल भाषा में समझा देंगे। Book Price: Rs 684.

सभी Best Books To Read On JEE Mains 2024 के विकल्पों की जांच करें

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।