Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EPFO में आपका भी जमा होता है पैसा तो जल्दी करें ये काम, नजरअंदाज किया तो पड़ेगा पछताना

Provident Fund KYC Process अगर आपने अपने EPFO अकाउंट में अब तक KYC नहीं किया है तो आज हम आपको इसके सारे स्टेप के बारे में बताने जा रहे हैं। इससे जुड़ी पूरी डिटेल्स नीचे देखें। ( फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Thu, 09 Feb 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
PF UAN KYC Update Step By Step Process, See Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप भी नौकरी करते हैं तो कर्मचारी भविष्य निधि संस्था (EPFO) के तहत ईपीएफ पोर्टल पर अपना भी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) जनरेट हुआ होगा। यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के जरिए ही आप अपने प्रोविडेंट फंड के बैलेंस को जान सकते हैं। इसलिए, इस अकाउंट को हमेशा अपडेट रखना चाहिए और इसके लिए KYC करना जरूरी हो जाता है।

अगर आपने  अब तक अपने EPF में KYC को अपडेट नहीं किया है तो जल्दी कर लें। इसे घर बैठे अपडेट किया जा सकता है और इसके स्टेप्स नीचे दिए गए है।

Steps To Update KYC In EPFO

ईपीएफओ पोर्टल पर नो योर कस्टमर डिटेल्स को अपडेट करने के स्टेप्स कुछ इस तरह से हैं-

स्टेप 1 - सबसे पहले ईपीएफ खाते में लॉगिन करें। इसके लिए यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा कोड जैसे क्रेडेंशियल्स की जरूरत होती है।

स्टेप 2 - 'मैनेज' सेक्शन पर, ड्रॉप-डाउन सूची से 'केवाईसी' खोजें और क्लिक करें।

स्टेप 3 - सभी आवश्यक विवरण को इसमें डालें औरअपडेट किए जाने वाले दस्तावेज के बॉक्स पर टिक लगाएं। इसके लिए दस्तावेज संख्या, अपना नाम और अतिरिक्त विवरण की जरूरत होगी।

स्टेप 4 - पेंडिंग केवाईसी' सेक्शन के तहत 'सेव' पर क्लिक करें।

स्टेप 5 - अपडेट दस्तावेज को संबंधित डेटा के विभाग से सत्यापित किया जाता है। इसके बाद विवरण को 'सत्यापित' के रूप में चिह्नित किया जाएगा।

EPF के TDS दर को किया गया है कम

जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) की निकासी पर कर कटौती (TDS) को कम कर दिया गया है। TDS 30 प्रतिशत से घटाकर 20 प्रतिशत हो गया है और इसे गैर-पैन मामलों में लागू किया गया है। इसे पांच साल से पहले की निकासी के लिए लाया गया है। वहीं, अगर पांच साल से पहले PF का पैसा निकाला जाता है और पैन कार्ड भी दिया गया है तो इस स्थिति में 10 प्रतिशत तक TDS देना पड़ता है।

ये भी पढ़ें -

Digital Currency: घर-घर पहुंचने लगी डिजिटल रुपये की खनक, अब इन शहरों में लाने की तैयारी

ICICI Bank FD: आईसीआईसीआई बैंक दे रही मुनाफा कमाने का मौका, इन एफडी की बढ़ चुकी है ब्याज